पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • National
  • Shajapur News Mp News If Youth Power Is Decided Then Change Can Come Dr Rawat

युवा शक्ति निश्चय कर लंे तो बदलाव आ सकता है -डॉ. रावत

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
कॉलेज परिसर में पौधरोपण करते विद्यार्थी।

भास्कर संवाददाता | शाजापुर

भास्कर के एक पेड़ एक जिंदगी अभियान के तहत अंकुर प्रगतिशील महिला केंद्र के तत्वावधान में बुधवार को आईटीआई और पॉलीटेक्निक कॉलेज परिसर में पौधरोपण किया गया। सुबह आईटीआई और दोपहर को पॉलीटेक्निक कॉलेज में हुए पौधारोपण के दौरान कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत ने बच्चों को पेड़ों को महत्व बताया। अपने जीवन के लिए तीन पेड़ों के बराबर ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने के लिए प्रत्येक बच्चे को तीन पेड़ लगाने की बात कही। इस दौरान उन्होंने जिले में लगातार गिरते जल स्तर पर चिंता जताते हुए युवाओं से इस दिशा में भी काम करने के लिए आगे आने की बात कही।

पौधरोपण से पहले पॉलीटेक्निक कॉलेज के हाल में आयोजित हुए कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा युवा शक्ति यदि निश्चय कर लें तो बदलाव आ सकता है। इस शक्ति का उपयोग हम पर्यावरण के सुधार में कर सकते हैं। युवा शक्ति अपनी ऊर्जा को पर्यावरण की सरंक्षण के लिए लगाएं। आज सभी युवा दृढ़ निश्चय करें कि वे एक-एक पौधा लगाएंगे और उसकी सुरक्षा भी करेंगे। इस दौरान जिला पंचायत सीईओ शिवानी वर्मा ने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी अपने परिवार के सभी सदस्यों से कम से कम एक-एक पौधे लगवाएं। साथ ही रसोई से निकलने वाले पानी का समुचित प्रबंधन करते हुए उसे पेड़ पौधों की ओर मोड़ें। रसोई के पानी से चार-पांच वृक्ष जीवित रह सकते हैं। बच्चों ने कॉलेज परिसर में फलदार व छायादार पौधे लगाकर उन्हें सरंक्षण का जिम्मा लिया।

पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए पुस्तक

कार्यक्रम के दौरान संस्था द्वारा पर्यावरण सरंक्षण का संदेश देने के लिए अंकुर प्रगतिशील महिला केंद्र द्वारा तैयार की गई पुस्तक का कलेक्टर डॉ. रावत व अन्य ने विमोचन किया।

ये थे मौजूद : एसडीएम उमराव सिंह मरावी, अंकुर प्रगतिशील महिला केंद्र की अध्यक्ष गायत्री विजयवर्गीय, सीमा शर्मा भी उपस्थित थीं। संचालन ओ.पी. विजयवर्गीय ने किया। आभार काॅलेज प्राचार्य एस.के. पीपरा ने माना।

खबरें और भी हैं...