खाद-बीज की राशि जमा करने में आ रही परेशानी, नहीं हो रहा रुपयों का इंतजाम

Shajapur News - भास्कर संवाददाता | आगर मालवा/सुसनेर। जिन किसानों पर सोसायटियों का 50 हजार से 2 लाख तक का ऋण है वे खाद-बीज की राशि जमा...

Bhaskar News Network

Jun 15, 2019, 06:35 AM IST
Agar News - mp news inconveniences of depositing the amount of fertilizer and seeds not getting rupees
भास्कर संवाददाता | आगर मालवा/सुसनेर।

जिन किसानों पर सोसायटियों का 50 हजार से 2 लाख तक का ऋण है वे खाद-बीज की राशि जमा करवा कर नकद ली राशि का पेपर ट्रांजेक्शन भी नहीं करवा पा रहे हैं। रुपयों की व्यवस्था न होने के कारण शुक्रवार को कम ही किसान सोसायटियों में पहुंचे। जबकि आज यदि खाते की पलटी नहीं हुई तो किसान ओवरड्यू हो सकते हैं।

जानकारी के अनुसार यदि किसी किसान ने बैंक से डेढ़ लाख रुपए नकद तथा 50 हजार रुपए का खाद बीज ले रखा है, तो किसान को खाद-बीज की राशि 50 हजार रुपए जमा करनी है। किसान द्वारा राशि कमा करते ही किसान को इतनी ही राशि का खाद बीज फिर मिल जाएगा। बाकी डेढ़ लाख रुपए का पेपर ट्रांजेक्शन कर देंगे, लेकिन कई किसान ऐसे है जिनके पास खाद-बीज की राशि जमा करने के लिए भी रुपए नहीं है। वहीं निर्देशों के बाद भी प्रबंधक पेपर ट्रांजेक्शन के बजाए नकद राशि जमा करने की बात कह रहे हैं। ऐसा ही मामला किसान परमानंद पाटीदार गुदरावन का सामने आया। उनसे भी संस्था प्रबंधक ने नकद राशि लाने को कहा था। मामले की जानकारी जब भारतीय किसान संघ के जिला मंत्री रामनारायण तेजरा को लगी, तो उन्होंने प्रशासन से बात करके हस्तक्षेप करने का आग्रह किया। सूत्र बताते है कि उसके बाद प्रबंधक पेपर ट्रांजेक्शन के लिए तैयार हुआ। दमदम सोसायटी में, तो पेपर ट्रांजेक्शन किया जा रहा था, लेकिन लटूरी गेहलोत के किसान रामबाबू यादव व ओमप्रकाश यादव को संबंधित संस्था प्रबंधक ने पेपर ट्रांजेक्शन की बजाए राशि लाने की बात कही थी। यहां भी किसान संघ के पदाधिकारियों को हस्तक्षेप करना पड़ा। हालांकि अधिकांश सोसायटियों में पेपर ट्रांजेक्शन हो रहा है, लेकिन कई किसान इस समय खाद-बीज की राशि भी नहीं जमा कर पा रहे हैं।

सुसनेर विधायक के पास पहुंचे किसान

पेपर ट्रांजेक्शन व नकद राशि जमा करने में आ रही समस्या बताने के लिए क्षेत्र के कई किसान विधायक राणा विक्रम सिंह के पास पहुंचे। विधायक ने जिला सहकारी बैंक के प्रबंधक राणा शक्ति सिंह से इस संबंध में बात कर केे किसानों की समस्या का समाधान करने को कहा।

भास्कर से बातचीत में विधायक राणा ने यह भी कहा कि किसानों को आ रही परेशानी को देखते हुए ड्यू डेट 28 जून की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस संबंध में मैंने संबंधित विभाग के मंत्री से भी बात की थी। मामले में बैंक अधिकारियों से बात की गई, तो उन्होंने कहा कि ड्यू डेट बढ़ने का अभी तक कोई आदेश उन्हें कोई प्राप्त नहीं हुआ है। इसलिए पहले वाली व्यवस्था के तहत काम किया जा रहा है।

किसान संघ के जिला मंत्री और किसान समस्या पर चर्चा करते हुए।

X
Agar News - mp news inconveniences of depositing the amount of fertilizer and seeds not getting rupees
COMMENT