पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • SOYATKALA News Mp News On A Moderate Rainfall 20 To 25 Per Cent Of Farmers Of The Kann Area Have Made Soyabeen Seeds

मामूली बारिश होने पर कानड़ क्षेत्र के 20 से 25 फीसदी किसानों ने कर दी सोयाबीन की बोवनी

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
क्षेत्र में 2 जुलाई तक भी बारिश नहीं हुई। पिछली बार 20 से 22 जून तक बारिश होने के बाद बोवनी हो गई थी और 30 जून तक फसलें अंकुरित हो चुकी थी। बारिश में देरी से किसानों के साथ-साथ आमजन भी चिंतित हैं। हालांकि चार-पांच दिन पूर्व हल्की बारिश होने के बाद आसपास अंचल में 25 से 30 प्रतिशत किसानों ने जोखिम उठाकर बोवनी कर दी। इनमें ग्राम पचेटी, बोरखेड़ी, सामगी व कुछ कानड़ के किसान शामिल हैं। इन किसानों के खेतों में बीज अंकुरित नहीं हो पाया हैं। अभी भी तेज गर्मी है। किसानों ने 4500 से 5000 क्विंटल का सोयाबीन बीज डाल दिया है।

कृषक भगीरथ खजुरिया का कहना है कि यदि अल्प वर्षा होती है और सूखे की स्थिति बनती है तो किसानों के लिए परेशानी हो जाएगी। किसान साहूकारों के साथ साथ अन्य कर्ज नहीं चुका पाएगा। कृषक जीतमल पटेल के अनुसार यदि वर्षा कम होती है और सूखे की स्थिति बनती है तो सभी किसानों के साथ-साथ हर वर्ग के लिए परेशानी का कारण होगी। कृषक जगदीश रामरतन खजुरिया के अनुसार सूखा पड़ा तो समस्या गंभीर हो जाएगी। नगर परिषद अध्यक्ष प्रतिनिधि ओमप्रकाश पालीवाल के अनुसार यदि सूखा होता या अल्पवर्षा होती है तो ऐसे में नगर परिषद निजी जलस्रोतों, सरकारी बोरिंग, मुख्यमंत्री जलावर्धन योजना से पाने के पानी की व्यवस्था करती रहेगी।

अल्प वर्षा के कारण खाली पड़े खेत।

ग्राम सालियाखेड़ी में ग्रामीणों को नहीं मिल पा रहा मीठा पानी

सोयतकलां |
सालियाखेड़ी में करीब एक महीने पहले अज्ञात व्यक्ति ने 14 लाख से बने सरकारी कुएं की पाइप लाइन काट दी थी, जो अभी तक नहीं जोड़ी गई। नतीजतन ग्रामीणों को पीने के पानी के लिए भटकना पड़ रहा है। नल-जल योजना के तहत सात से आठ दिनों में नल आ रहे हैं, जिनसे सिर्फ 30 मिनट सप्लाई होती है।

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आपका कोई सपना साकार होने वाला है। इसलिए अपने कार्य पर पूरी तरह ध्यान केंद्रित रखें। कहीं पूंजी निवेश करना फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी परीक्षा में उचित परिणाम ह...

और पढ़ें