पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Shajapur News Mp News Organizational Strategies Created By Concern About Improving The Environment

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यावरण सुधारने की चिंता में संगठनों ने बनाई रणनीति

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
लगातार प्रदूषित होते पर्यावरण को देख अब समाजसेवी संगठनों ने इसे संवारने का बीड़ा उठाया है। इसी को लेकर रविवार को जीवाजी क्लब परिसर शाम करीब 5 बजे शहर के विभिन्न सामाजिक संगठन के सदस्यों ने रूपरेखा तैयार की। करीब एक घंटे चली बैठक में समाजसेवियों ने शहर में बड़े स्तर पर पौधरोपण करने की प्लानिंग बनाई।

बैठक के दौरान गायत्री परिवार के हरीश शर्मा ने कहा हमने शहर के कई सार्वजनिक स्थलों पर पौधे लगाए है। ठीक से संरक्षण करने के बाद अब वे पेड़ बन चुके है। यदि शहर में पौधरोपण किया जाए तो उन्हें सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी भी तय कर ली जाना चाहिए। ईको क्लब व यूथ फ्रेंड्स क्लब के हेमंत दुबे ने बताया जो पौधे लगाए जाए, वे छायादार व फलदार हो। नागर ब्राह्मण समाज सदस्य राजेंद्र नागर ने बताया कि इस पर संस्थाओं के माध्यम से जो भी पौधे लगाए जाए। वे ऐसे हो जिसे पशु नही खाते हो। ताकि उनके लिए ट्री गार्ड की जरूरत भी न पड़े। साथ ही पौधे बड़े हो। ताकि एक साल के बाद आसानी से पेड़ बन सके। उद्यान विकास अधिकारी आर.एस. चौहान ने बताया ही फोरलेन के समीप पड़ी जगह पर कम पानी की जरूरत वाले पौधे लगाए जा सकते हैं। उनका विकास तेजी से होता है। नर्सरी में 15 रु. का एक पौधा उपलब्ध है। एक घंटे चली बैठक के दौरान सभी संगठन के सदस्यों ने पौधरोपण के लिए रूपरेखा तय की। इस दौरान लायनेस क्लब गोपाल कुंवर दुबे, मार्केटिंग अध्यक्ष वीरेंद्रसिंह गोहिल, माणकचंद्र बोथरा, आशुतोष शर्मा, वकार अली, मीनाक्षी नागर, संध्या शर्मा आदि मौजूद थे।



संचालन हेमंत दुबे ने किया।

बैठक में शामिल संस्थाओं के सदस्य पर्यावरण को लेकर अपनी-अपनी राय देते हुए।

10 से शुरू होगा अभियान

क्लब के सदस्यों ने 10 जुलाई से पौधरोपण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। यह अभियान 30 जुलाई तक चलेगा और हर दिन शाम 4 बजे निर्धारित तय स्थान पर संस्था सदस्य पहुंच जाएंगे। बैठक में निर्णय लिया गया हैं कि हर दिन के लिए अलग संस्था को पौधरोपण व गड्ढे खोदने आदि की जिम्मेदारी रहेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें