पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Shajapur News Mp News Permanent Connection To Illegal Colonies But The Connection Where The Line Is Required To Be Inserted As Invalid Colony

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अवैध कॉलोनियों में स्थायी कनेक्शन, लेकिन जहां लाइन डालने की जरूरत है, उसे अवैध कॉलोनी बताकर दे रहे अस्थायी कनेक्शन

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

वार्ड

29
कॉलोनी

60
वैध कॉलोनी

03
पुरानी बसाहट में मोहल्ले

150
काशी नगर क्षेत्र में बनी कॉलोनी में बड़ी बिल्डिंग वाले भी ऐसे तार डालकर घरों में बिजली पहुंचा रहे हैं।

कोर्ट के आदेश के बाद अवैध हो गई कॉलोनियां
शहर में पुरानी बसाहट के अलावा 60 अन्य कॉलोनियां हंै। इनमें से 2016 के पहले से बसी 40 कॉलोनियों को वैध करने के लिए नपा ने प्रक्रिया शुरू की। प्रथम चरण में 29 कॉलोनियों को वैध भी घोषित कर दिया, लेकिन हाल ही में हाईकोर्ट के फैसले के बाद ये कॉलोनियां भी अब अवैध की श्रेणी में शामिल हो गई है। ऐसे में इन कॉलोनियों के विकास के लिए बनाई गई प्लानिंग भी धरी रह गई है। इन कॉलोनियों में होने वाले विकास की योजना तैयार कर ली थी। फाइनल डीपीआर तैयार होने ही वाली थी कि कोर्ट के फैसले ने फिर इसे उलझा दिया। वैध की जाने वाली सभी 29 कॉलोनियों का राजस्व रिकार्ड भी ऑनलाइन अपलोड करने का काम लगभग पूरा होने को है।

इन कॉलोनियों को वैध किया था जो फिर से अवैध हो गई
राज नगर, मरीमाता बाग, आदर्श कॉलोनी, अयोध्या बस्ती, गैस गोडाउन रोड, गायत्री नगर, पीडब्ल्यूडी कॉलोनी, भगतसिंह मार्ग, मंसूरी कॉलोनी, वारसी कॉलोनी, शरद नगर, कर्मचारी कॉलोनी, लक्ष्मी नगर, आदित्य नगर, विजय नगर, इंद्रा नगर, कमला नगर, ज्योति नगर, अहमद नगर, राम नगर, नवीन नगर, दुपाड़ा रोड शिशु मंदिर वाला क्षेत्र, काशी नगर, श्रीकृष्ण कॉलोनी, विघ्नेश्वर नगर, नीलकंठ कॉलोनी, कृष्णा कॉलोनी स्टेशन रोड, शिक्षक कॉलोनी, कांजा रोड कॉलोनी।

रहवासियों ने सुनाई पीड़ा
मूलीखेड़ा क्षेत्रवासी चाय होटल संचालक ओम राठौर ने बताया कि हर माह हमें 3500 रुपए से ज्यादा का ही बिल आता है। मई का बिल ही यहां की देवी किरण शर्मा को 3 हजार, दामोदर गोयल को 9 हजार, अलका भाटिया को 8 हजार, अजय शर्मा को 4500 रुपए का दिया गया। बिल देखकर रहवासियों की सांसें फूलने लगी है। कॉलोनी के ओम राठौर, भरत अग्रवाल, गोकुलसिंह ने बताया जितना बिल दे रहे हैं, उतनी राशि में तो अलग से ट्रांसफार्मर ही खरीद लेते। लेकिन कंपनी ऐसा भी करने को तैयार नहीं है।

लाइन से तार डालकर घरों तक लाए बिजली
4 क्षेत्रों में बसी इन कॉलोनियों में काशी नगर क्षेत्र में बसी दो कॉलोनियों सहित मूलीखेड़ा क्षेत्र की 4 कॉलोनी के रहवासियों को कंपनी ने अस्थायी कनेक्शन दे रखा है। इसके बाद उन्होंने करीब 1 हजार फीट दूर से तार डालकर उन्हें डंडे के सहारे अपने घरों तक पहुंचाया। इसी के सहारे लोग घरों तक बिजली लाए हैं।

3 हजार से 9 हजार रुपए तक का बिल आता है
अस्थायी कनेक्शन पर खर्च होने वाली बिजली की दरें ज्यादा होने से इन लोगों को कनेक्शन महंगा पड़ने लगा है। अब तक ऐसे 227 लोगों ने अस्थायी कनेक्शन ले रखे हैं। इनमें से 3 हजार रुपए से कम किसी का बिल नहीं आता। कुछ को 3 हजार तो कुछ तो 3500 और 9 हजार रुपए तक का बिल हर माह चुकाना पड़ रहा है।

शहर में सिर्फ 3 कॉलोनी ही वैध.... अभी सिर्फ 3 कॉलोनियां ही वैध है। इसमें लालघाटी स्थित हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, ब्रज नगर और सरस्वती शिशु मंदिर के पीछे स्थित सार्थक नगर ही वैध कॉलोनी है।

जहां लाइन नहीं, वहां कनेक्शन देना संभव नहीं
नियमानुसार अवैध कॉलोनियों में स्थाई कनेक्शन नहीं दिया जा सकता। वैसे जिन अवैध कॉलोनियों में सालों पहले से कनेक्शन दिया जा रहा है। वहां कंपनी की सर्विस लाइन डली है। वहां कुछ रियायत दी गई है। जहां नए सिरे से सर्विस लाइन डालकर कनेक्शन देना हो, ऐसी अवैध कॉलोनी में फिलहाल स्थायी कनेक्शन नहीं दिया जा सकता। - गौरव दुबे, एई बिजली कंपनी

2009 के बाद सख्ती से लागू किए गए हैं नियम
2003 में नियामक आयोग ने नियम बनाए हैं। इसे 2009 के बाद सख्ती से लागू किया गया है। इसके तहत अवैध कॉलोनियोंं में स्थायी कनेक्शन देना प्रतिबंधित है। रही बात पुरानी बसाहटों की तो उनके बारे में क्या कहें। वहां पहले से ही कनेक्शन दिए जा रहे हैं। - ए.एच. शेख, अधीक्षण यंत्री बिजली कंपनी शाजापुर

सीएमओ बोले- वैध घोषित 29 कॉलोनियों पर संशय
नपा सीएमओ भूपेंद्र दीक्षित के मुताबिक शहर में ज्यादातर कॉलोनियों अवैध ही हैं। पहले चरण में वैध घोषित की गई 29 कॉलोनियों को लेकर भी अब संशय हो गया है। वैसे नगरीय क्षेत्र में होने वाली बसाहटों के लोगों को नपा के स्तर से सुविधाएं दी जाती है। कालोनाइजरों ने बगैर सुविधाएं दिए प्लॉट बेच दिए हैं। ऐसे कॉलोनाइजरों पर कार्रवाई के लिए पहले भी प्रशासन को प्रस्ताव भेजा था। अब नए सिरे से एक बार और अवगत कराएंगे। रही बात बिजली कनेक्शन की तो इस मामले में कंपनी के अधिकारी ही कुछ कह सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह गोचर और परिस्थितियां आपके लिए लाभ का मार्ग खोल रही हैं। सिर्फ अत्यधिक मेहनत और एकाग्रता की जरूरत है। आप अपनी योग्यता और काबिलियत के बल पर घर और समाज में संभावित स्थान प्राप्त करेंगे। ...

और पढ़ें