आला उमरोद में फाॅर्म हाउस से 400 क्विंटल प्याज जब्त किए थे

Shajapur News - प्याज के स्टॉक पर प्रशासनिक सख्ती होते ही एक ही दिन में प्याज मंडी में आवक बढ़ गई है। पिछले 20 दिनाें से 500 से 700...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:16 AM IST
Shajapur News - mp news seized 400 quintal onions from farm house in ala umrod
प्याज के स्टॉक पर प्रशासनिक सख्ती होते ही एक ही दिन में प्याज मंडी में आवक बढ़ गई है। पिछले 20 दिनाें से 500 से 700 क्विंटल प्रतिदिन होने वाली आवक इस दिन अचानक बढ़कर दो हजार क्विंटल तक पहुंच गई। इधर, प्याज की कीमत पर भी इसका असर दिखा। एक ही दिन में प्याज के दामों में 10 रुपए प्रतिकिलो तक की गिरावट हो गई।

प्याज का स्टॉक कर मुनाफाखोरी करने वालों पर प्रशासन ने कार्रवाई शुरू कर दी है। इसी के चलते व्यापारियों पर प्याज का स्टॉक करने की लिमिट तय कर दी गई है। बड़े व्यापारियों के लिए 500 और फुटकर व्यापारी 100 क्विंटल से ज्यादा प्याज का स्टॉक नहीं कर सकता। आदेश जारी होने के बाद जैसे ही गुरुवार को कार्रवाई हुई, इसके बाद प्याज का स्टॉक करने वाले व्यापारियों में हड़कंप मच गया। स्टॉक करने वाले व्यापारियों ने अब अपना माल निकालना शुरू कर दिया है। नतीजतन शुक्रवार को ही बड़ी संख्या में किसान मंडी पहुंचे और प्याज बेचे। इससे मंडी की आवक भी दोगुना से ज्यादा हो गई। शुक्रवार को 2 हजार क्विंटल की आवक हुई, जबकि इससे पहले पिछले 20 दिनों से मंडी में 500 से 700 क्विंटल की आवक ही हो रही थी।

फिलहाल आमजन पर असर नहीं : मंडी में प्रतिकिलो 10 रुपए कीमत घटने का असर पहले दिन खुले बाजार में देखने को नहीं मिला। हालांकि फुटकर सब्जी व्यापारियों ने प्याज 40 से 50 रुपए किलो के दाम पर ही बेचे।

आवक बढ़ी, 2 क्विंटल प्याज की अावक हुई


प्याज स्टॉक लिमिट की जांच शुरू होने का असर... मंडी में दोगुना आवक, एक ही दिन में 10 रुपए प्रतिकिलो गिरे दाम

मंडी में आए प्याज को सीधे ट्रक में भरकर परिवहन भी कराया जा रहा है।

भाव में गिरावट...40 रुपए किलो तक बिक रहा प्याज 22 रुपए प्रतिकिलो बिका

प्याज की आवक बढ़ते ही एक ही दिन में प्रतिकिलो प्याज के दाम 10 रुपए कम हो गए। अब तक 30 से 40 रुपए किलो बिकने वाले प्याज शुक्रवार को 22 रुपए से शुरू हुआ। ज्यादातर प्याज 25 रुपए प्रतिकिलो के भाव में बिके। हालांकि कुछ अच्छी क्वालिटी के प्याज के दाम 32 रुपए तक पहुंचे गए, जो सबसे ज्यादा दाम रहे।

किसानों को चिंता करने की जरूरत नहीं

प्याज के लिए जो स्टॉक लिमिट तय की गई है, वह सिर्फ व्यापारियों के लिए ही है। किसानों को लेकर किसी भी तरह से स्टॉक लिमिट की बाध्यता नहीं है। हालांकि ज्यादा प्याज स्टॉक करने वाले किसानों की अधिकारी जांच करा सकते हैं। उनके पास कुल जमीन, प्याज लगाने का कुल रकबा और इससे पहले अब तक कितनी प्याज बेच चुके हैं, इन सब आंकड़ों को मिलाने के बाद स्टॉक में रखे प्याज का हिसाब मिलाया जाएगा। यदि कोई अंतर आएगा तो संबंधित किसान भी इसके दायरे में आ जाएगा। यह माना जाएगा कि खेती के साथ ऐसे किसान प्याज का कारोबार भी करते हैं। ज्ञात रहे स्टॉक लिमिट तय होने के बाद गुरुवार को आला उमरोद के एक भंडार केंद्र की जांच की। यहां स्टॉक में 900 क्विंटल प्याज मिले। इसमें से 400 क्विंटल प्याज प्रशासन ने जब्त कर लिए, जिसकी कीमत 8 लाख रुपए आंकी गई है।

X
Shajapur News - mp news seized 400 quintal onions from farm house in ala umrod
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना