जबरन विवाह कराने व दुष्कृत्य के चार आरोपियों को 20 साल की सजा

Shajapur News - एक साल पहले की घटना, नाबालिग थी किशोरी शुजालपुर | नाबालिग किशोरी को घर से बाहर बुलवाकर अपहरण कर साथ ले जाकर...

Dec 04, 2019, 10:42 AM IST
Shujalpur News - mp news sentenced to 20 years for four accused of forced marriage and ill treatment
एक साल पहले की घटना, नाबालिग थी किशोरी

शुजालपुर | नाबालिग किशोरी को घर से बाहर बुलवाकर अपहरण कर साथ ले जाकर बलपूर्वक विवाह कराने व दुष्कृत्य के मामले में न्यायालय ने चार आरोपियों को पास्को एक्ट की विभिन्न धाराओं में दोषी पाकर 20-20 साल की सजा सुनाई।

ग्राम बंजारी निवासी नाबालिग को 8 जनवरी 2019 को फोन कर भीमा पिता मनोहरसिंह देशवाली ने घर के बाहर आने को कहा और उसे चाकू दिखाया। आरोपी भीमा व साथी करण पिता नवलसिंह बाइक पर बैठाकर नाबालिग को ग्राम टिटवास ले गए। रात 2.30 बजे नाबालिग पीड़िता के पिता ने बेटी को घर में न पाकर सुबह अज्ञात आरोपी के खिलाफ बहला-फुसलाकर ले जाने का प्रकरण दर्ज कराया। रात को ही आरोपी भीमा ने पीड़िता को अपने रिश्तेदार मिंटू पिता चतुर्भुज व सीमाबाई पति मिंटू के यहां एक कमरे में बंद कर दिया व भीमा ने दुष्कृत्य किया। दूसरे दिन सुबह सीमाबाई ने नाबालिग की भीमा से जबरन शादी करवाई व भीमा व मिंटू उसे नरसिंहगढ़ के बल्ड़े पर ले गए। यहां भी भीमा ने उसके साथ दुष्कृत्य किया। यहां से भीमा पीड़िता को वापस ग्राम टिटवास लाए व बाद में शुजालपुर के पचोर रोड स्थित बिजली ग्रिड के पास सड़क पर छोड़कर भाग गए। पुलिस ने पीड़िता को देख थाने पर लाकर मेडिकल परीक्षण कराया। इसके बाद कथन अनुसार आरोपी भीमा, करण, मिंटू, सीमा बाई पर अपहरण, दुष्कृत्य व लैंगिक अपराधों से बालकों का संरक्षण अधिनियम की धाराओं में मामला दर्ज किया। इस पर सुनवाई करते हुए द्वितीय अपर सत्र न्यायाधीश अमित रंजन समाधिया ने सभी आरोपियों को घटना का दोषी पाया। मुख्य आरोपी भीमा को पास्को एक्ट की धारा 5/6 में 20 वर्ष सश्रम कारावास व दो हजार रुपए का अर्थदंड, धारा 363 व 366 में तीन वर्ष सश्रम कारावास व 500 रुपए अर्थदंड से दंडित किया। इसी तरह करण पिता नवलसिंह को पास्को एक्ट की धारा 17 में दुष्प्रेरण के अपराध के लिए 20 वर्ष कारावास व दो हजार रुपए जुर्माना व धारा 363 व 366 में तीन वर्ष सश्रम कारावास व 500 रुपए जुर्माना किया। आरोपी मिंटूलाल मीणा व प|ी सीमाबाई को भी पास्को एक्ट में 20 वर्ष कारावास व दो हजार रुपए जुर्माना तथा धारा 366 में तीन वर्ष कारावास व 500 रुपए जुर्माने से दंडित किया। पैरवी अतिरिक्त जिला लोक अभियोजन अधिकारी संजय मौरे ने की। जानकारी एडीपीओ अजय शंकर ने दी।

X
Shujalpur News - mp news sentenced to 20 years for four accused of forced marriage and ill treatment
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना