सूर्य उत्तरायण आज शाम 6.17 मिनट पर, तीन विशेष संयोग के साथ शेर पर बैठकर आई संक्रांति

Shajapur News - देश में खुशहाली के साथ सुख समृद्धि रहेगी, 12 ही राशियों के जातकों के ग्रहण दूर होंगे भास्कर संवाददाता | शाजापुर ...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:40 AM IST
Shajapur News - mp news sun uttaran at 617 pm this evening sitting on a lion with three special coincidence i sankranti
देश में खुशहाली के साथ सुख समृद्धि रहेगी, 12 ही राशियों के जातकों के ग्रहण दूर होंगे

भास्कर संवाददाता | शाजापुर

मकर संक्रांति 14 जनवरी यानी आज शाम 6.17 मिनट पर सूर्य उत्तरायण होकर मकर राशि में प्रवेश करेंगे, लेकिन दान पुण्य का महत्व 15 जनवरी का रहेगा। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार यह पर्व इस वर्ष खास रहेगा, क्योंकि तीन विशेष संयोग के साथ शेर पर बैठकर संक्रांति आ रही है। खास बात यह है कि संक्रांति अपने साथ कुंकुं लेकर आई, जिसका असर देश में खुशहाली के साथ सुख-समृद्धि के रूप में दिखाई देगा।

पं. शिवनारायण चतुर्वेदी के अनुसार इस वर्ष स्वयं सिद्धि, अमृत सिद्धि और सर्वार्थ सिद्धि संयोग बन रहे हैं। इन तीनों विशेष संयोग का असर 12 ही राशियों पर पड़ेगा। खासताैर पर 54 वर्षों में संक्रांति पर बने स्वयं सिद्धि संयोग में दान करने से जातकों की कुंडलियों में व्याप्त सभी प्रकार के ग्रहण दोष का निवारण होगा। इस बार भी तिथियों के आगे पीछे होने से 14 और 15 जनवरी दो दिनों तक पर्व की धूम रहेगी। पं. चतुर्वेदी के अनुसार सोमवार शाम 6.17 मिनट पर सूर्य उत्तरायण होंगे, लेकिन उदय तिथि का महत्व होने के कारण दान पुण्य मंगलवार 15 जनवरी को किया जाएगा।

बाजार में सजी पतंग की दुकानें- इधर, संक्रांति पर पतंग बाजी को लेकर युवाओं में खासा उत्साह दिखाई दिया। इसे लेकर शहर में 50 से ज्यादा दुकानों पर पतंग का कारोबार किया गया। बाजार में एक दिन पहले ही यानी रविवार शाम से ही पतंग खरीदने वालों की दुकानों पर भीड़ लगी रही। तिल-गुड़ व गजक की दुकानाें पर भी खरीदारी हुई।

X
Shajapur News - mp news sun uttaran at 617 pm this evening sitting on a lion with three special coincidence i sankranti
COMMENT