पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • Shujalpur News Mp News The Gang Kept The Stolen Goods From The Passenger Train In Shujalpur Gang Bhopal Police Picked Up The Trader

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यात्री ट्रेन से चोरी सामान शुजालपुर में गिरवी रखता था गिरोह, भोपाल पुलिस ने व्यापारी को उठाया

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
भास्कर संवाददाता | शुजालपुर

भोपाल से उज्जैन के बीच यात्री ट्रेनों में पैसेंजर के बैग, पर्स, मोबाइल-लैपटॉप चुराने वाला गिरोह चोरी का माल शुजालपुर में व्यापारी के यहां गिरवी रखता और अगली वारदात पर रवाना हो जाता। चोरी के संदेह के मामले में उज्जैन जेल से छूटते ही भोपाल पुलिस शुजालपुर निवासी युवक को साथ लाई और उस व्यापारी को साथ ले गई। जिसके यहां ये चोर गिरोह जेवरात गिरवी रखता था। जेवरात व गिरवी रजिस्टर पुलिस जांच के लिए साथ ले गई।

जानकारी के अनुसार करीब 2 माह पहले भोपाल जीआरपी पुलिस को ट्रेन से चोरी हुए मंगल-सूत्र अन्य जेवरात व मोबाइल की तलाश थी। पुलिस ने चोरी हुए मोबाइल की लोकेशन शुजालपुर में पाकर फ्रीगंज निवासी सोनू उर्फ दिल्ली को पूछताछ में उठाया था । उसने बताया कि यह मोबाइल ट्रेन से चोरी करने वाले गिरोह के सदस्यों ने दिया है। जिन्होंने उसे मोबाइल दिया था वह युवक शुजालपुर निवासी आमिर उर्फ गुल्लू, राहुल बंजारा, गोविंद बंजारा दो सप्ताह पहले उज्जैन रेलवे स्टेशन के पास संदिग्ध हालत में पकड़ाए। पुलिस ने इनसे चोरी के औजार बरामद कर मामला दर्ज कर कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया। इधर हबीबगंज जीआरपी पुलिस को पहले से चोरी के मोबाइल के आधार पर इन तीनों युवकों की तलाश थी।

उज्जैन में आमिर के जमानत पर छूटते ही उसे भोपाल पुलिस शुजालपुर लाई, तो उसने बताया मोबाइल उन्होंने ही चुराकर शुजालपुर में बेचा था व जेवर इंदिरा चौक के पास जनरल स्टोर चलाने वाले व्यापारी के यहां गिरवी रखे थे। गुल्लू शुजालपुर के आजाद नगर का रहने वाला है और वह राहुल बंजारा व गोविंद बंजारा सहित अन्य युवकों के साथ बीते कई महीनों से ट्रेन में चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहा था। आमिर ने पुलिस को बताया चोर गिरोह भोपाल से उज्जैन के बीच यात्री ट्रेनों में वारदात करने के साथ ही बीच में पड़ने वाले शहरों में भी कई बार वारदात के लिए आ चुका है। चोरी किया हुआ माल विशेषकर जेवर यह गिरोह बेचने की जगह गिरवी रखने का काम करता था, ताकि किसी को शंका ना हो। परिवार में आपात परिस्थिति बताकर आमिर उर्फ गुल्लू ने छह बार शुजालपुर के लोहिया मार्ग निवासी व्यापारी के यहां जेवरात व अन्य सामान कुछ हजार रुपए में गिरवी रखा था।

भोपाल पुलिस हबीबगंज जीआरपी थाना प्रभारी बीएल सेन के नेतृत्व में रविवार को यहां पहुंची और कथित रूप से युवकों से गिरवी के रूप में सोने के जेवरात रुपए देने वाले व्यापारी को रहन रजिस्टर व गिरवी रखे जेवर के साथ भोपाल ले गई। इन्होंने बताया पुलिस जांच कर रही है तथा जल्दी एक बड़े गिरोह का खुलासा होगा। हालांकि पूछताछ एक लिए जिस व्यापारी को पुलिस साथ ले गई। उसने बताया कि घटना में उसकी कोई भूमिका नहीं है। उधर पुलिस चंद हजार में सवा लाख से ज्यादा के जेवर गिरवी रखने की वजह की जांच के बाद ही स्थिति साफ होने की बात कह रही है।

पिता खोमचे वाला, बेटा गिरोह के संपर्क में बना सरगना

चोर गिरोह के सदस्य 3 साल से चोरी की वारदातों में मिलने वाले सोने के जेवर शुजालपुर में गिरवी रखने का काम कर रहे थे। फिलहाल एक ही व्यापारी का नाम सामने आने की बात पुलिस ने कही है। उधर चोर गिरोह का सदस्य बने आमिर उर्फ गुल्लू ने बताया उसके पिता ट्रेन में नमकीन बेचने का काम करते हैं। ट्रेन में यात्रा करने के दौरान उसका संपर्क इस चोर गिरोह से हुआ था। आमिर के मुताबिक शुजालपुर में चोरी हुई कई बाइक में भी जितेंद्र नामक युवक सहित अन्य का हाथ है।

पकड़े गए आरोपियों पर कई मुकदमे- भोपाल पुलिस की गिरफ्त में आए आमिर उर्फ गुल्लू के साथ ही राहुल बंजारा व गोविंद बंजारा के साथ ही मोबाइल लेने वाले सोनू दिल्ली के खिलाफ शुजालपुर पुलिस थाना में मारपीट के कई मामले दर्ज है। स्थानीय पुलिस भी अब तीनों युवकों की आपराधिक कुंडली खंगाल रही है। उज्जैन जीआरपी थाना प्रभारी दिनेश भोजक ने बताया तीनों युवकों को 12 दिन पहले चोरी की योजना बनाते पकड़ा था, राहुल इस गिरोह का सरगना है व पहले भी रेल में चोरी की वारदात में पकड़ा चुका है।

दो माह पहले साजिद उर्फ बिल्ला नामक युवक को पुलिस ने शराब ठेके से पकड़ा तो खुलासा हुआ था कि वह ट्रेन में चोर गिरोह का लैपटॉप व तीन मोबाइल चुरा लाया था। इसने ये सब शुजालपुर पुलिस को बरामद कराया था। शुजालपुर में पदस्थ प्रधान आरक्षक कमल ने लैपटॉप रख लिया था और महिला उपनिरीक्षक से तीन एंड्राइड मोबाइल अफसरों ने तलब कराए थे, लेकिन चोरी का माल उपयोग करने वाले स्टाफ के थे इसलिए इस मामले में अब तक जांच के नाम पर मामला लंबित है। पकड़े गए आमिर ने भी बताया कि उसके बिल्ला से संपर्क है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें