गरबे में नाटय मंचन : राजा हरीशचंद्र के नाटक के माध्यम से दिया सत्य का संदेश

Shajapur News - रानीबड़ौद | अम्बिका नाट्य कला मंडल द्वारा प्रतिवर्ष दशहरे के दिन से अंबे माता की जोत खड़ी होती है और एकादशी के दिन से...

Bhaskar News Network

Oct 13, 2019, 06:26 AM IST
BAROD News - mp news theatrical staging in garbe the message of truth delivered through raja harishchandra39s play
रानीबड़ौद | अम्बिका नाट्य कला मंडल द्वारा प्रतिवर्ष दशहरे के दिन से अंबे माता की जोत खड़ी होती है और एकादशी के दिन से रंगारंग कार्यक्रम अंबिका नाट्य कला मंडल द्वारा किए जाते हैं। यहां कार्यक्रम क्षेत्र में प्रसिद्ध कार्यक्रम है और इसमें लोग हिस्सा लेते हैं। मां अंबे के दर्शन करते हैं नाट्य कला मंडल के द्वारा जो महान नाटकों का मंचन किया जा रहा है। बिछड़ोद उज्जैन से सपना म्यूजिक पार्टी के द्वारा रंगारंग डांस कार्यक्रम प्रस्तुत किया जा रहा है।

रंगारंग कार्यक्रम में शुक्रवार को महान धार्मिक नाटक सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र का मंचन किया गया। कार्यक्रम के दौरान ग्राम के युवा जो आर्मी की तैयारी कर रहे उनको उत्साहित करने के लिए 1 अक्टूबर को मैराथन दौड़ प्रतियोगिता जो देवकरण मंडलोई द्वारा रखी गई थी, जिसमें विजेताओं को पुरस्कार देना बाकी था। तीनों विजेता हेमन्त मेवाड़ा (दीपक) को प्रथम, अजय मेवाड़ा को द्वितीय, मंगल मेवाड़ा को तृतीय पुरस्कार दिया गया। इधर, धार्मिक नाटक सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र का लोगों ने खूब आनंद लिया। इस नाटक में सत्य की परीक्षा में राजा हरिश्चंद्र ने कितने दुख दर्द जिले अपना राजपाट तक दान कर दिया अपनी प|ी व बच्चे को बेच दिया। वह स्वयं भी बिक गए। इतनी प्रताड़ना झेलने के बाद भी राजा हरिश्चंद्र ने हार नहीं मानी और सत्य पर अड़े रहे। अंत में उनकी विजय हुई। हास्य नाटकों का मंचन भी कलाकारों ने किया। आज शरद पूर्णिमा पर अंबिका नाट्य कला मंडल के द्वारा पांचवां दिन और आज सीता स्वयंवर परशुराम संवाद नाटक के माध्यम से दिखाया जाएगा। जिसमें ग्राम से व आसपास से श्रद्धालु जन व माता बहने सीता जी के लिए कपड़े गहने व विवाह में भेंट रूपी कई उपहार लेकर के आएंगे ।

नाट्य कला मंडल द्वारा पांचवें दिन नाटक का मंचन करते हुए कलाकार।

X
BAROD News - mp news theatrical staging in garbe the message of truth delivered through raja harishchandra39s play
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना