इस बार परीक्षा में 40 बच्चों को मिलेगा बोनस अंकों का लाभ

Shajapur News - जिले के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों द्वारा शालेय खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत बेहतर प्रदर्शन करते हुए पिछली बार...

Feb 18, 2020, 09:10 AM IST
Shajapur News - mp news this time 40 children will get bonus points in the exam

जिले के 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों द्वारा शालेय खेल प्रतियोगिता के अंतर्गत बेहतर प्रदर्शन करते हुए पिछली बार से 3 पदक ज्यादा कुल 25 पदक जीते हैं। इस बार टीमों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। पिछली बार 25 लड़कों को फायदा हुआ था तो इस बार 40 लड़कों को बोर्ड की परीक्षा में बोनस अंकों का फायदा मिलेगा। इसमें 12वीं के 22 खिलाड़ियों में 11 नेशनल तथा 11 ने स्टेट लेवल पर पदक जीते हैं। 10वीं में कुल 18 खिलाड़ियों में 14 ने नेशनल पदक तो 4 स्टेट लेवल पर पदक लाने में सफल रहे।

इस बार जिले में पदक और खिलाड़ियों के बोनस अंकों का आंकड़ा और भी बढ़ सकता है, क्योंकि मंडल ने अंतिम तारीख 15 फरवरी से बढ़ाकर 28 फरवरी तक कर दी है। जिला शाला क्रीड़ा अधिकारी बी.सी. कटारिया ने बताया कि निजी व शासकीय स्कूल के 10वीं व 12वीं में शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिताओं में अच्छा प्रदर्शन किया हो वे सर्टिफिकेट जमा कराकर बच्चों के नाम दर्ज करवा सकते हैं। 28 फरवरी के बाद नाम दर्ज नहीं होता तो संस्था जिम्मेदार होगी।

छात्रवृत्ति भी दी जाएगी

जिन खिलाड़ियों ने शाला क्रीड़ा प्रतियोगिता में पदक जीते हैं, उन सभी विद्यार्थियों को शासन की ओर से छात्रवृत्ति दी जाएगी। इसमें
गोल्ड पदक प्राप्त करने वाले खिलाड़ी को 10 हजार, सिल्वर पदक वाले को 7500 तथा ब्रांज मेडल प्राप्त करने वाले को 5000 रुपए दिए जाएंगे।

नेशनल में 20 तथा स्टेट में 10 अंकों का होगा लाभ

जो खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर आए हैं, उन्हें 20 अंकों का फायदा होगा। वे बोर्ड की परीक्षा में इन अंकों का लाभ ले सकेंगे। जिन्होंने राज्यस्तर पर पर पदक जीता है, उन्हें 10 अंकों का लाभ होगा। यह अंक विद्यार्थियों को तब मिलेंगे, जब उन्हें किसी भी दो विषय में कुल अंक के साथ नहीं जोड़े जाते हैं। उसे जितनी जरूरत होगी उसे उसकी नेशनल तथा स्टेट लेवल की पात्रता के अनुसार कुल अंक में से मिलेंगे।

इन खेलों में जीते पदक

जिले काे इस साल तीरंदाजी में कुल 17 पदक प्राप्त हुए हैं। इसमें 7 गोल्ड, 6 सिल्वर, 4 ब्रांज हैं। कैरम में 3 ब्रांज मेडल मिले हैं। कूडो में कुल 4 पदक हैं, जिसमें से एक गोल्ड शेष 3 सिल्वर हैं। हैंड बॉल की टीम ने गोल्ड मेडल जीता है। कुल 25 पदक अभी तक जिले के खाते में दर्ज हैं।

शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता के तहत कूडो स्पर्धा हुई थी। (फाइल फोटो)

X
Shajapur News - mp news this time 40 children will get bonus points in the exam

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना