5 बाय 5 मीटर के टुकड़े में निकली 3.186 ग्राम उपज

Shajapur News - कलेक्टर ने अपने सामने खेत में प्लॉट बनवाकर क्रॉप कटिंग करवाई। अब दो दिन बाद उपज के दानों का वजन कराएंगे भास्कर...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:15 AM IST
Shajapur News - mp news yield of 3186 grams in 5 by 5 meter pieces
कलेक्टर ने अपने सामने खेत में प्लॉट बनवाकर क्रॉप कटिंग करवाई।

अब दो दिन बाद उपज के दानों का वजन कराएंगे

भास्कर संवाददाता | शाजापुर

जिले में खरीफ फसलों के औसत उत्पादन के आकलन के लिए शुरू हुई क्रॉप कटिंग में कोई लेतलाली न हो, इसके लिए प्रशासनिक स्तर से भी इसकी मॉनीटरिंग शुरू हो गई। शुक्रवार को कलेक्टर डॉ. वीरेंद्रसिंह रावत सहित अन्य अफसर भी खेतों पर पहुंचे। रेंडमली चयनित खेतों में अपने सामने प्लॉट बनवाकर अफसरों ने फसल कटाई कराई और पौधे सहित उसका वजन कराया। अब दाने का वजन दो-चार दिन बाद फसल सूखने के बाद लिया जाएगा।

शुक्रवार को कलेक्टर डॉ. रावत ने गिरवर में किए जा रहे फसल कटाई प्रयोग का निरीक्षण किया। गिरवर में फसल कटाई प्रयोग पटवारी हलका नंबर 31 के सर्वे नंबर 78 के किसान शेख शमीम पिता मुनीर के खेत की सोयाबीन फसल के लिए हुआ। इस दौरान उपसंचालक कृषि आरपीएस नायक, बीमा कंपनी के अनुज वर्मा, आदित्य आर्य, कृषि विकास विस्तार अधिकारी एएस वारेला एवं पटवारी तेजसिंह हनोतिया मौजूद थे।

तय सर्वे नंबर पर बने खेत के दक्षिण-पश्चिमी दिशा में खेत की मेढ़ से 5 मीटर अंदर जाकर 5 बाय 5 मीटर का प्लॉट नापकर उसमें आई फसल की कटाई की जाती है। उक्त कटाई के आधार पर ही जिले में फसल का औसत उत्पादन निकाला जाता है। नुकसान का आकलन भी इसी के आधार पर तय होता है।

शेख शमीम के खेत से सोयाबीन की कटाई कर वजन देखा ताे 3.186 किग्रा वजन निकला।

ग्वालियर से रेंंडमली ऑनलाइन सर्वे नंबर

क्रॉप कटिंग के लिए राजस्व मुख्यालय ग्वालियर से रेंंडमली प्रत्येक पटवारी हलका नंबर से 2-2 सर्वे नंबर से क्रॉप कटिंग करने का ऑनलाइन नंबर आता है। सर्वे नंबर के आधार पर पटवारी अपने नक्शे को देखकर मौके पर पहुंचता है और उक्त सर्वे नंबर पर पहुंचर क्राप कटिंग करते हैं।

प्रति हलका 4 प्लॉट लेंगे

जिले में कुल 333 अधिसूचित पटवारी हलके हैं, जिनमें फसल कटाई प्रयोग हो रहे हैं। प्रत्येक हलके में पटवारी द्वारा 2 एवं कृषि विभाग द्वारा 2 इस प्रकार एक हलके में कुल 4 फसल कटाई प्रयोग होंगे। फसल कटाई प्रयोग के लिए खेतों का चयन रेंडमली किया जाता है। इसी प्रयोग से औसत उत्पादन निकाला जाएगा।

Shajapur News - mp news yield of 3186 grams in 5 by 5 meter pieces
X
Shajapur News - mp news yield of 3186 grams in 5 by 5 meter pieces
Shajapur News - mp news yield of 3186 grams in 5 by 5 meter pieces
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना