• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sheopur
  • बोर्ड पैटर्न पर 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं शुरू पौने सात हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
--Advertisement--

बोर्ड पैटर्न पर 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं शुरू पौने सात हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल

स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा नवी और ग्यारहवी की परीक्षाओं और छात्रों के ऊपर हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:00 AM IST
बोर्ड पैटर्न पर 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं शुरू पौने सात हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
स्कूली शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा नवी और ग्यारहवी की परीक्षाओं और छात्रों के ऊपर हाईस्कूल एवं हायर सेकंडरी परीक्षा की दृष्टि से फोकस शुरू कर दिया है। इसके लिए ही अब बोर्ड पैटर्न पर इन दोनों परीक्षाओं को शुरू भी करा दिया है। 11वीं की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गईं जबकि 9वीं की परीक्षाएं शुक्रवार से होंगी।

दोनों परीक्षाओं में 6843 छात्र बैठेंगे। पहले दिन दोपहर 12 बजे से शुरू हुई परीक्षा में 2955 छात्र छात्राएं सम्मिलित हुए हैं। शासकीय कन्या उमा विद्यालय के प्राचार्य एमएल गर्ग कहते हैं कि स्कूली शिक्षा विभाग ने परीक्षा को लेकर आंशिक संशोधन के साथ नया टायम टेबल हमें जारी किया था। इसके हिसाब से ही हमने परीक्षा का इंतजाम किया है। इस परीक्षा की खासियत है कि प्रश्नपत्र इस बार भोपाल से छपकर भेजे गए हैं। इन्हें सावधानीपूर्वक समीपवर्ती पुलिस थानों में रखवा गया है।

मूल्यांकन के लिए ब्लॉक स्तर पर भेजी जाएंगी कॉपियां : हाईस्कूल हायर सेकंडरी के मूल्यांकन के लिए काॅपियां जिले से बाहर भेज दी जाती हैं जबकि नवी एवं ग्यारहवी में ब्लॉक स्तर पर स्कूल बदलकर मूल्यांकन कराया जाएगा। इसके बाद जिला स्तर पर रिजल्ट तैयार होकर परिणाम जारी किया जाएगा।

पास-फेल के आधार पर यह परीक्षा विद्यार्थियों के लिए काफी अहम

5 फीसदी त्रैमासिक और 5 फीसदी छमाही की परीक्षा के साथ दस फीसदी प्रायोगिक परीक्षाओं के अंक जोड़ने के बाद शेष बचे 80 फीसदी अंक के लिए यह परीक्षाएं हो रही हैं। खास बात है कि विभाग इस परीक्षा के जरिए हाईस्कूल की नींव तैयार कर रहा है। ताकि हाईस्कूल में गड़बड़ी न हो जाए। पास-फेल के आधार पर यह परीक्षा छात्रों के लिए काफी अहम मानी जा रही है। यह तथ्य भी महत्वपूर्ण है कि आए दिन कक्षाओं से गैरहाजिर रहने वाले छात्रों का ब्यौरा भी परीक्षा के दौरान जुटाया जा रहा है। डीईओ अजय कटियार कहते हैं कि जो छात्र गैरहाजिर रहेंगे, उन्हें गैरहाजिर ही माना जाएगा।

X
बोर्ड पैटर्न पर 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं शुरू पौने सात हजार छात्र-छात्राएं होंगे शामिल
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..