--Advertisement--

छात्रों ने समझा पृथककरण और विभागीय रूपरेखा

Dainik Bhaskar

Apr 02, 2018, 04:45 AM IST

Sheopur News - शहर के खटीक समाज के सामुदायिक भवन में चल रही नि:शुल्क एमपीपीएससी की क्लास में विषय विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को...

छात्रों ने समझा पृथककरण और विभागीय रूपरेखा
शहर के खटीक समाज के सामुदायिक भवन में चल रही नि:शुल्क एमपीपीएससी की क्लास में विषय विशेषज्ञों द्वारा छात्रों को पृथकरण और विभागीय रूपरेखा के साथ-साथ सरकारी ढांचे के बारे में जानकारी दी। जिसमें उन्हें अफसरों की कार्यप्रणाली के बारे में भी अवगत कराया गया। इस दौरान विशेषज्ञों ने छात्रों के सवालों के जवाब दिए और उन्हें पढ़ाई के साथ-साथ विषयों को समझने पर जोर दिया।

रविवार को सुबह 9 बजे से शुरू हुई नि:शुल्क कोचिंग में विषय विशेषज्ञ आफिस कुर्रैशी ने छात्रों को बताया कि, पृथकरण क्या होता है। इसके साथ ही उन्हें पढ़ने के अलावा विषयों का समझने पर जोर देने को कहा। उन्होंने कहा कि, पढ़ाई यानी विषयों व सवालों को हम समझ ले तो उनके उत्तर स्वत: ही सामने होते है। इसलिए ऐसी परीक्षाओं में पढ़ाई को समझना भी बहुत जरूरी है। अगर हमारी समझ में नहीं आता है तो हमें सवाल भी कठिन लगने लगते है। जिनके जवाब हम याद करने के बाद भी कई बार भूल जाते है। लेकिन अगर हम पढ़ाई के साथ सवालों व उत्तर को समझकर भी पढ़े तो सवालों के जवाब आसान हो जाते है। जिससे हमें परीक्षा के दौरान ज्यादा परेशानी नहीं होती है। उन्होंने छात्र-छात्राओं को पृथककरण के अलावा विभागीय रूपरेखा और सरकारी ढांचे की जानकारी दी।

X
छात्रों ने समझा पृथककरण और विभागीय रूपरेखा
Astrology

Recommended

Click to listen..