--Advertisement--

बैंक में स्टाफ की कमी से ग्राहक हो रहे परेशान

Sheopur News - कस्बे सहित क्षेत्र के 20 गांव के बीच ढोढर में संचालित एक मात्र यूको बैंक शाखा में ग्राहकों की संख्या बढ़कर 17 हजार से...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 05:20 AM IST
बैंक में स्टाफ की कमी से ग्राहक हो रहे परेशान
कस्बे सहित क्षेत्र के 20 गांव के बीच ढोढर में संचालित एक मात्र यूको बैंक शाखा में ग्राहकों की संख्या बढ़कर 17 हजार से अधिक हो गई है, लेकिन पिछले दो साल से स्टाफ नहीं बढ़ा है। जरूरत के मान से स्टाफ की कमी के चलते बैंकिंग कार्य के लिए लोगों को कतार में घंटों इंतजार करना पड़ता है। बैंक शाखा में वर्तमान में मैनेजर के अलावा एक कैशियर, एक एकाउंटेंट, फील्ड आफिसर और भृत्य पदस्थ है। जबकि खातेदारों की संख्या के लिहाज बैंक में 10 लोगों का स्टाफ होना चाहिए। स्टाफ की कमी के चलते बैंक में खाते खुलवाने, डीडीए एफडी और नैफ्ट संबंधी कामकाज प्रभावित हो रहे हैं। नकदी जमा निकासी के लिए कैश काउंटर पर लंबी कतार लगती है। बैंक प्रबंधन की उदासीनता का आलम यह है कि ढोढर कस्बे में यूको बैंक का इकलौता एटीएम पिछले डेढ़ साल से बंद पड़ा है। बैंक में सीसीटीवी कैमरे भी खराब हैं। जबकि इस बैंक में 32 लाख रुपए लूट की वारदात हो चुकी है।

यूको बैंक की ढोढर शाखा में 17 हजार खातेदारों के मान से आधा है स्टाफ, एटीएम भी रहता है बंद

इधर मानपुर में कियोस्क के भरोसे 28 गांव

मानपुर | राजस्व वृत्त मुख्यालय मानपुर में बैंकिंग सुविधा का अभाव ग्रामीणों को खल रहा है। कस्बे सहित क्षेत्र के 28 गांव की लगभग 60 हजार आबादी बैंकिंग सेवा के लिए कियोस्क सेंटर पर निर्भर है। इस क्षेत्र में एक भी राष्ट्रीयकृत बैंक नहीं है। जबकि भारतीय स्टेट बैंक खोले जाने के लिए क्षेत्र की 16 ग्राम पंचायतों के पंच और सरपंचों ने दो साल पूर्व एक सामूहिक मांग पत्र वित्त मंत्री से लेकर क्षेत्रीय बैंक प्रबंधक को भेजा था। वहीं गत 22 जून को ढोढर से श्योपुर तक रोड शो कार्यक्रम में आए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों की मांग पर मानपुर में राष्ट्रीयकृत बैंक शाखा खोलने की घोषणा की थी। लेकिन आठ महीने गुजरने के बावजूद इस दिशा में कोई सार्थक परिणाम सामने नहीं आए हैं। वर्तमान में विभिन्न बैंकों के 8 कियोस्क से लगभग 20 हजार खातेदार जुड़े हुए हैं। कियोस्क संचालकों द्वारा भोलेभाले ग्रामीणों से मनमानी वसूली की शिकायतें कई बार सामने आई है। बैंक के अभाव से किसान, मजदूर, व्यापारी और विद्यार्थी वर्ग परेशान हैं। बैंक की मवेशी योजनाओं का लाभ क्षेत्रवासियों को नहीं मिल पा रहा है।

X
बैंक में स्टाफ की कमी से ग्राहक हो रहे परेशान
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..