• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Sheopur
  • आज शहर के 42 स्थानों पर जलाई जाएगी होली, लोगों ने की तैयारी, बाजारों में रौनक
--Advertisement--

आज शहर के 42 स्थानों पर जलाई जाएगी होली, लोगों ने की तैयारी, बाजारों में रौनक

Sheopur News - शहर सहित समूचे जिले में बुधवार को होलिका का दहन किया जाएगा, जिसके लिए लोगों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। होलिका...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 05:20 AM IST
आज शहर के 42 स्थानों पर जलाई जाएगी होली, लोगों ने की तैयारी, बाजारों में रौनक
शहर सहित समूचे जिले में बुधवार को होलिका का दहन किया जाएगा, जिसके लिए लोगों ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है। होलिका को जलाने के लिए लोगों ने सजावट का काम भी पूरा कर लिया है, होलिका का दहन को लेकर 42 स्थानों पर सजावट की गई। जिसमें बड़ी होलिकाएं शहर के मैन बाजार, टोड़ी बाजार, बस स्टैंड और पाली रोड शामिल है, जहां बड़े स्तर पर होलिकाओं का दहन किया जाएगा। इसे लेकर समितियों ने होलीका दहन की तैयारी करते हुए विशेष सजावट कराई गई।

बुधवार की शाम को मुहूर्त के साथ शहरभर में 42 स्थानों पर होलिका का दहन किया जाएगा, जिसमें होलिका समितियों ने विशेष सजावट का काम किया है। होलिका दहन को लेकर बाजारों में अच्छी-खासी भीड़ उमड़ी, जहां लोगों ने रंग गुलाल सहित खाने-पीने के सामान की खरीदारी की। होलिका दहन के बाद दूसरे दिन धुलेंड़ी का त्यौहार मनाया जाएगा, जहां लोग एक-दूसरे को रंग गुलाल लगाकर होली की बधाई देंगे। होली को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने सभी होलिकाओं पर पुलिस बल की तैनाती की गई। शहर में 42 स्थानों पर होली जलने को लेकर सुरक्षा इंतजाम में चार-चार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई। जबकि बाजारों में 100 से अधिक पुलिसकर्मी और अन्य पुलिस अफसर तैनात रहेंगे। सुरक्षा को लेकर एसपी ने सख्त निर्देश दिए है, जिसमें किसी भी तरह के उत्पाद पर तत्काल कार्रवाई के लिए कहा गया है, जबकि धुलेंडी के दिन हर चौराहे व सड़क पर तैनात पुलिसकर्मी शराब पीने वालों के खिलाफ कार्रवाई करेंगे, ताकि कोई हादसा न हो सके। बाजार में पुलिस ने रात में गश्त और तेज कर दिया है, साथ ही मंदिर-मस्जिदों पर भी पुलिस की सतत निगरानी रहेगी, ताकि धार्मिक स्थलों की भी सुरक्षा बनी रहे। होलिका दहन रात 12 बजे तक खत्म हो जाएगा, जिसके बाद सुबह 8 बजे से धुलेंडी का त्यौहार मनाया जाएगा।

वहीं नगर पालिका ने होली को लेकर लोगों से सूखी होली मनाने की अपील की है, साथ होलिका दहन में हरे-भरे पेड़ जलाने की मनाही की है। इसके अलावा समाजसेवी संगठन व राष्ट्र भक्त संगठन भी लोगों से पानी बचाने की अपील करने में जुट गए है। जिसमें संगठनों की ओर से सूखी होली का आयोजन इस साल किया जा रहा है। जिसमें लोग पानी की इस्तेमाल नहीं करेंगे। जिनमें कंडे भी लगाए जा रहे है, इसके अलावा लोग एक-दूसरे को पानी बचाने की सलाह भी दे रहे है। जिले में कम बारिश के चलते पानी की समस्या उत्पन्न हो गई है, जिससे शहरभर के 6 ट्यूबवेल बंद पड़े हुए है, जिनका जलस्तर 300 फीट तक नीचे गिर चुका है। लगातार गिर रहे भू-जलस्तर के चलते लोगों में भी चिंता होने लगी है।

बस स्टैंड पर लगाई गई होलिका।

बाजारों में उमड़ी खरीदारों की भीड़

होली के त्यौहार को लेकर बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ी, जिसमें लोग दिनभर रंगों और पूजा के सामान सहित अन्य सामग्री की खरीदारी करते नजर आए। बाजार में इस बार बच्चों के लिए भी कई तरह की पिचकारियां आई है, जो बच्चों का मनमोह रही है। बच्चें में गन वाली पिचकारी खरीदने की होड़ सी लग गई है। वहीं खुश्बू वाले गुलाल की लोग जमकर खरीदारी कर रहे है। बाजारों में आई रौनक के साथ दुकानदारों के चेहरे खिले हुए है, ग्रामीण क्षेत्रों से आए खरीदारों ने देर शाम तक बाजारों में रंगों व अन्य सामग्री की खरीदारी की।

बच्चों में उत्साह, नहीं काटे गए पेड़-पौधे

होली को लेकर बच्चों में काफी उत्साह है, बच्चे होलिका के लिए झाड़ और कंडे लगा रहे है ताकि, होलिका का दहन किया जाए। इसके अलावा अच्छा आयोजन बच्चे कर सके, इसके लिए वह चंदा भी जुटा रहे है और आयोजन में डीजे से लेकर खाने- पीने की व्यवस्थाओं में भी बच्चे बढ़चढ़कर भागीदारी कर रहे है। इस बार पानी के अलावा हरे-भरे पेड़ों को होलिका के लिए नहीं काटा गया है, होलिका दहन के लिए बच्चे व अन्य लोग कंडे और सूखे झाड़ों का सहारा ले रहे है ताकि, पेड़ों को भी बचा सके।

X
आज शहर के 42 स्थानों पर जलाई जाएगी होली, लोगों ने की तैयारी, बाजारों में रौनक
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..