--Advertisement--

शहर में भजन कीर्तन से दिया पानी बचाने का संदेश

Sheopur News - सुबह भोर की पहली किरण के साथ भजन कीर्तन गाती और रंग गुलाल उड़ाती सड़कों पर निकली श्रद्धालुओं की टोली ने शहरवासियों...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:30 AM IST
शहर में भजन कीर्तन से दिया पानी बचाने का संदेश
सुबह भोर की पहली किरण के साथ भजन कीर्तन गाती और रंग गुलाल उड़ाती सड़कों पर निकली श्रद्धालुओं की टोली ने शहरवासियों को पानी बचाने का संदेश दिया। मौका था गुरुवार को शहर में निकाली गई जल संरक्षण परिक्रमा का। जिसमें पुरुषों के साथ बड़ी तादाद में महिलाएं भी शामिल हुई। शहर के 21 वार्डों से गुजरी इस संकीर्तन परिक्रमा का लोगों ने जगह- जगह आत्मीयता से स्वागत सत्कार किया।

नगर संकीर्तन परिक्रमा समिति की ओर से शहर में जनजागरण के उद्देश्य से निकलने वाली मासिक परिक्रमा यात्रा फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा के मौके पर गुरुवार को जल संरक्षण थीम पर आधारित रही। संकीर्तन परिक्रमा के लिए शहर के विभिन्न वार्डों से धर्मप्रेमियों ने सुबह 4 बजे से ही सुबात चौराहे पर पहुंचना शुरू कर दिया था। होली के त्योहार को देखते हुए ज्यादातर श्रद्धालु अपने घर से रंग- गुलाल संग लेकर आए। करीब साढ़े चार बजे गाइये गणपति जग वंदन, शंकर सुवन भवानी नंदन..गणपति वंदना के साथ परिक्रमा यात्रा शुरू की गई। जिसमें सबसे आगे धर्म ध्वजा थामे नौजवान और लाउड स्पीकर पर भजन कीर्तन करते पुरुष, महिलाएं चल रहे थे।

इस दौरान रंग -गुलाल उड़ाते और भजनों की मस्ती में झूमते गाते श्रद्धालुओं का उत्साह देखते ही बनता था। खास बात यह कि भजन के बीच में श्रद्धालुओं ने बेटी पढ़ाओ, पानी बचाओ जैसे नारे लगाए। मार्ग में जगह- जगह शहरवासियों ने संकीर्तन परिक्रमा में शामिल श्रद्धालुओं का आत्मीय स्वागत किया। संकीतन परिक्रमा जब स्टेशन रोड पहुंची तो यहां इंडेन गैस एजेंसी पर स्वागत हुआ। रामतलाई हनुमान मंदिर के सामने पतंजलि योग समिति के लोगों ने रंग गुलाल लगाकर स्वागत किया। गांधी चौक, चंबल कॉलोनी ,बायपास रोड सहित कई स्थानों पर सामाजिक संगठनों की ओर से श्रद्धालुओं को चाय , पानी और दूध पिलाकर स्वागत किया गया। प्रमुख मार्गों से होते हुए जल संरक्षण संकीर्तन परिक्रमा पुरानी सब्जी मंडी स्थित श्री मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर जाकर समाप्त हुई। इस मौके पर संकीर्तन परिक्रमा समिति के सचिव रामअवतार शर्मा ने उपस्थित जनों को पानी की फिजूल बर्बादी रोकने के लिए लोगों को जागरूक करने का संकल्प दिलाया।

जल संकट के भीषण दौर के मद्देनजर विधायक रामनिवास रावत एवं नगर पालिका अध्यक्ष दौलतराम गुप्ता ने जिलावासियों से सूखी होली खेलकर पानी बचाने की अपील की है। विधायक श्री रावत ने गुरुवार को जारी बयान में कहा कि पूरा जिला भयंकर सूखे की चपेट में है। वाटर लेवल 450 से 550 फीट तक खिसक चुका है। ऐसे में हमें गुलाल अबीर से होली खेलकर पानी बचाना चाहिए।

जल संरक्षण

धर्मप्रेमियों ने शहर में जल संरक्षण संकीर्तन परिक्रमा निकाली

वार्डों में जगाई जल संरक्षण की अलख

जल संरक्षण संकीर्तन परिक्रमा मेन चौराहे से शुरू होकर बोहरा बाजार, छारबाग, ब्राह्मण मोहल्ला, सुबात कचहरी, टोड़ी बाजार, खरादी बाजार, पुल दरवाजा, पुराना बस स्टैंड, पाली रोड, चंबल कॉलोनी, मधुवन कॉलोनी, बायपास रोड, गिरवरधारी हनुमान मंदिर, रेलवे स्टेशन, रामतलाई, गांधी चौक , मेन बाजार , पुरानी सब्जी मंडी होते हुए मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर जाकर खत्म हुई।

X
शहर में भजन कीर्तन से दिया पानी बचाने का संदेश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..