• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sheopur
  • Sheour - मिट्टी के गणेश की स्थापना व पूजन से होंगे सभी ग्रह प्रसन्न
--Advertisement--

मिट्टी के गणेश की स्थापना व पूजन से होंगे सभी ग्रह प्रसन्न

गणेश जी महाराज का जन्मदिन मनाने के लिए शहरवासियों में उत्सुकता बढ़ती जा रही है। दस दिन के लिए घर-घर गजानंद को...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 05:25 AM IST
गणेश जी महाराज का जन्मदिन मनाने के लिए शहरवासियों में उत्सुकता बढ़ती जा रही है। दस दिन के लिए घर-घर गजानंद को विराजमान किया जाएगा। मूर्ति स्थापना के लिए घरों में मंदिरों को सजाया संवारा जा रहा है। 13 सितंबर को गणेश प्रतिमा की स्थापना होगी। इस बार भाद्रपद शुक्ल चतुर्थी पर गुरुवार और स्वाति नक्षत्र के दुर्लभ संयोग बना है। यह संयोग सुख व समृद्धि की वृद्धि करेगा। आभूषण, जमीन, मकान, वाहन आदि खरीदना शुभ रहेगा। नए व्यापार के लिए सर्वश्रेष्ठ दिन रहेगा। ज्योतिषियों के अनुसार जहां गणेश हैं, वहां शुभ और लाभ हैं, मंगल है, संपति है। इस स्वाति नक्षत्र में घर पर मिट्‌टी के गणेश की स्थापना और पूजन से सभी ग्रह प्रसन्न होंगे। ज्योतिषाचार्य पंडित दिनेशचंद्र शास्त्री के अनुसार जिन जातकों पर राहु की दशा और दृष्टि है, उनके लिए चतुर्थी के दिन स्वाति नक्षत्र में मिट्‌टी के गणेश की स्थापना करनी चाहिए। मिट्‌टी और गाय के गोबर के मिश्रण से तैयार गणेश प्रतिमा की स्थापना से दोषों का निवारण होता है। सभी ग्रहों की शांति के लिए गणेश जी उपासना श्रेष्ठ मानी गई है।

गणेशोत्सव

गणेश चतुर्थी 13 को, तीन संयोग व्यापार एवं संपत्ति के हर कार्य में लाभकारी होंगे

टोड़ी गणेश जी का चौला चढ़ाया, आज रहेंगे मंगल पट

शहर के टोड़ी गणेश मंदिर में मंगलवार को गणेश जी का चौला चढ़ाकर मनोहर शृंगार किया गया। पंडित श्याम गुरु ने रंग बिरंगी पन्नियों से गणेश जी का शृंगार किया। गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या पर गणेश जी को सोना और चांदी के आभूषण धारण कराए जाएंगे। इसके लिए मंदिर के पट बंद रहेंगे। गुरुवार को गणेश चतुर्थी पर तड़के मंगल पट खुलेंगे। सबसे पहले गणेश उत्सव समिति के पदाधिकारियों द्वारा सामूहिक पूजन किया जाएगा। तत्पश्चात आम श्रद्धालुओं को पूजा अर्चना का अवसर मिलेगा।

यहां मिलेंगी प्रतिमाएं

शहर के टोड़ी बाजार, सुबात चौराहा, मेन बाजार, सब्जी मंडी के सामने, गुलंबर पार्क , जय स्तंभ, बड़ौदा रोड, पाली रोड, पुल दरवाजा पर गणेश प्रतिमाओं से दुकानें सज गई है। इन दुकानों पर कोटा, शिवपुरी से मिट्‌टी की गणेश प्रतिमाएं बिक्री के लिए मंगाई गई है। मिट्‌टी के अलावा पीओपी, पीतल व पत्थर की बनी गणेश प्रतिमाएं भी बिक रही है।