--Advertisement--

मिट्‌टी में 90% पोटाश की कमी, लगते हैं फसलों में रोग

Sheopur News - लोक आधारित नेतृत्व विकास कार्यक्रम के तहत ग्वालियर कैथोलिक समाज संस्था द्वारा सामुदायिक भवन सरारी में कृषक...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:51 AM IST
Sheour News - due to 90 potash deficiency in soil diseases occur in crops
लोक आधारित नेतृत्व विकास कार्यक्रम के तहत ग्वालियर कैथोलिक समाज संस्था द्वारा सामुदायिक भवन सरारी में कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमें कृषि विशेषज्ञों ने सहरिया किसानों को पैदावार बढ़ाने के तरीके समझाए। कृषि विशेषज्ञों ने बताया कि क्षेत्र की मिट्टी में पोटाश की 90 फीसदी कमी पाई गई है। पोटाश की कमी से पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो रही है। दानों का विकास कम होने के कारण उत्पादन प्रभावित होता है। ज्यादातर किसान डीएपी, यूरिया के साथ कीटनाशकों का अंधाधुंध इस्तेमाल कर रहे हैं। अधिक मात्रा में रासायनिक खाद डालने से भी जमीन की उपजाऊ क्षमता घट रही है। पोटाश खाद महंगा बिकने से आम किसान इसे खरीद नहीं पाते। किसानों को गोबर और केंचुआ खाद का उपयोग करने की सलाह दी गई। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान संस्था कार्यकर्ता उदय यादव,रामेश्वर दयाल, लोकेश वैष्णव ने किसानों को कम रकबे में अधिक पैदावार के लिए जैविक खेती अपनाने के लिए प्रेरित किया।

छह गांव के 80 किसानों काे बताए जैविक खेती के फायदे

सरारी सामुदायिक केंद्र पर कृषक प्रशिक्षण में भाग लेते किसान।

कैथोलिक समाज सेवी संस्था द्वारा आयोजित कृषक प्रशिक्षण कार्यक्रम में पर्तवाडा,बदरेठा, प्रेमनगर,अगरा, चांदपुर, सरारी गांव के सहरिया आदिवासी किसानों को जैविक खेती के फायदे, कीट नियंत्रण, अमृतजल, नाडेप टाका, वर्मी कम्पोस्ट खाद बनाने की विधि सिखाई गई। इस दाैरान खाद खरीदते समय किसानों काे समझदारी बरतने की सलाह दी। उदयसिंह यादव ने कहा कि पोस मशीन से बिल जारी करने वाले विक्रेता से ही खाद की खरीद करें। जमीन में डालने से पहले दाने की गुणवत्ता पर शक है तो तत्काल क्षेत्र के कृषि पर्यवेक्षक या कृषि अधिकारी को शिकायत कर सैपलिंग करवाएं। जो विक्रेता बिल नहीं काट रहा है उसके बारे में कृषि विभाग को शिकायत दर्ज करवाएं। बैग पर एग मार्का सहित संबंधित फर्म के बैच नंबर व रजिस्ट्रेशन नंबर जरूर देखें।

X
Sheour News - due to 90 potash deficiency in soil diseases occur in crops
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..