ब्रॉडगेज के लिए मांगी 24 गांवों की 84 हेक्टेयर निजी भूमि

Sheopur News - ब्रॉडगेज परिवर्तन परियोजना चुनाव निपटते ही एक बार फिर से अमल आ गई है। जिसमें श्योपुर में रेल लाइन बिछाने के लिए...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:20 AM IST
Sheour News - mp news 84 hectares of private land for 24 villages sought for broad gauge
ब्रॉडगेज परिवर्तन परियोजना चुनाव निपटते ही एक बार फिर से अमल आ गई है। जिसमें श्योपुर में रेल लाइन बिछाने के लिए रेलवे मंडल झांसी ने निजी भूमि आवंटन को लेकर प्रस्ताव प्रशासन को भेजा है। जिसमें 24 गांवों की 84 हेक्टेयर से ज्यादा निजी भूमि को मांगा है, ताकि रेल लाइन बिछाई जा सके। इसे लेकर राजस्व अमले ने सर्वे शुरु कर दिया है ताकि भूमि अधिग्रहण किया जा सके।

रेलवे मंडल ने पूर्व में 37 गांवों में सर्वे करते हुए ब्रॉडगेज परिवर्तन परियोजना के लिए निजी भूमि मांगी थी। लेकिन पटवारियों के सर्वे में रेलवे द्वारा दिए गए सर्वे नंबर ही गलत निकले। नतीजा रेलवे के साथ राजस्व अफसरों ने दोबारा फरवरी माह में सर्वे किया। इसके बाद रेलवे ने वीरपुर क्षेत्र के 24 गांवों की 84.720 हेक्टेयर निजी भूमि रेल लाइन बिछाने के लिए प्रशासन से मांगी है। जिस पर सर्वे नंबर और रकबे के प्रस्ताव को बनाकर रेलवे मंडल ने प्रशासन को भेजा है।

अब इस पर प्रशासन द्वारा पटवारियों के माध्यम से सर्वे नंबर की जानकारी जुटाई जा रही कि, ताकि यह साफ हो सके कि उक्त भूमि किस क्षेत्र में है और किसके नाम है। जिससे की राजस्व विभाग उक्त निजी भूमि की अधिग्रहण की कार्रवाई कर सके। इसे लेकर निजी भू-स्वामियों को नोटिस भी जारी किए जाएंगे। जिसे लेकर पटवारियों के माध्यम से राजस्व विभाग ने सर्वे शुरु कर दिया है।

भूमि अधिग्रहण में लगेगा करीब दो माह का समय

वर्तमान में रेलवे मंडल ने वीरपुर क्षेत्र 24 गांवों के अंतर्गत निजी भूमि को अधिग्रहित कर उनके सुपुर्द करने के लिए प्रस्ताव भेजा है। जिस पर सर्वे नंबर अनुसार अब पटवारियों द्वारा सर्वे किया जा रहा है। जिसमें वह यह पता लगा रहे है कि उक्त भूमि कहां है और किस के नाम है। यह प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही प्रशासन उक्त भूमि पर अधिग्रहण की कार्रवाई शुरु कर देगा। जिसके बाद रेलवे मंडल को निजी भूमि सुपुर्द कर दी जाएगी, ताकि वह रेल लाइन बिछाने के लिए काम कर सके। राजस्व अफसरों के अनुसार इस प्रक्रिया में ही करीब दो माह का समय लग जाएगा।

टीम ने उक्त निजी भूमि का सर्वे करना किया शुरू


X
Sheour News - mp news 84 hectares of private land for 24 villages sought for broad gauge
COMMENT