गुजरात से दिल्ली तक 800 किमी लंबी है अरावली पर्वत माला: सोनी

Sheopur News - खटीक समाज के सामुदायिक भवन पर संचालित एमपी पीएससी निशुल्क कोचिंग पर लोकसेवक बनने की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 09:15 AM IST
Sheour News - mp news aravali mountain mala is 800 km long from gujarat to delhi soni
खटीक समाज के सामुदायिक भवन पर संचालित एमपी पीएससी निशुल्क कोचिंग पर लोकसेवक बनने की तैयारी कर रहे छात्र-छात्राओं को गुरुवार को विषय विशेषज्ञ ने अरावली पर्वतमाला का भूगोल समझाया। लेक्चर देते हुए विकास सोनी ने बताया कि अरावली पर्वत श्रृंखला गुजरात के पालनपुर से लेकर दिल्ली तक 800 किलोमीटर तक फैली हुई है।

गुरु शिखर अरावली की सर्वोच्च चोटी है जिसकी ऊंचाई 1722 मीटर है यह आबू पहाड़ी पर स्थित है। इसके पश्चिम की ओर से माही और लुनी नदी तथा पूर्व की ओर से बनास नदी निकलती है। उन्होंने बताया कि विंध्याचल पर्वत प्राचीन युग की परतदार चट्टानों से निर्मित है। यह पर्वत माला पश्चिम से पूर्व की ओर भारनेर, कैमूर एवं पारसनाथ की पहाडिय़ों के रूप में विस्तृत है । जो उत्तर भारत और दक्षिण भारत को अलग करती है। सतपुड़ा पर्वत श्रेणी पश्चिम में राजपीपला पहाड़ियां से प्रारंभ होकर महादेव एवं मैकाल पहाड़ियां के रूप मे छोटानागपुर पठार तक फैली है। इस पर्वत की सबसे ऊँची चोटी धूपगढ़ 1350 मीटर है जो महादेव पर्वत पर स्थित है । मैकाल पहाड़ी का सर्वोच्च शिखर अमरकंटक 1066 मीटर है, जहां से नर्मदा और सोन नदी निकलती है यह एक ब्लॉक पर्वत है।

X
Sheour News - mp news aravali mountain mala is 800 km long from gujarat to delhi soni
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना