शिविर: 78 बच्चों ने सीखे 5 तरह के योग आसन

Sheopur News - नयागांव में गोपालजी मंदिर पर चल रहे शिविर में बच्चों को योग के आसान सिखाते योग प्रशिक्षक। नयागांव में पांच दिन...

Dec 04, 2019, 10:36 AM IST
नयागांव में गोपालजी मंदिर पर चल रहे शिविर में बच्चों को योग के आसान सिखाते योग प्रशिक्षक।

नयागांव में पांच दिन के लिए चल रहा नि:शुल्क योग प्रशिक्षण शिविर

भास्कर संवाददाता|श्योपुर

पतंजलि योगपीठ की ओर से नयागांव में गोपाल जी मंदिर पर आयोजित पांच दिवसीय निशुल्क योग शिविर में मंगलवार को प्रशिक्षणार्थियों की संख्या 90 के ऊपर पहुंच गई। इनमें 78 बच्चे शामिल है। जबकि शिविर में कोई महिला योग सीखने नहीं आई। जिला योग प्रचारक वीरमदेव आर्य ने 90 मिनट के प्रशिक्षण सत्र के दौरान बच्चों को सूर्यनमस्कार, अनुलोम विलोम, प्राणायाम, शीर्षासन और हस्तपदासन करना सिखाया।

आर्य ने कह कि प्रतिदिन योग अभ्यास करके मनुष्य स्वस्थ जीवन जी सकता है। योग से शरीर में ताजगी और तंदुरुस्ती आती है। सुबह से दिनभर मन प्रसन्न रहता है। उन्होंने कहा कि बचपन में ही योग सीखने का अवसर सौभाग्यशाली लोगों को ही मिलता है। बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक विकास में योग सहायक सिद्ध होता है। इस दौरान सहयोगी शिक्षक लेखराज वैष्णव ने कई प्रकार की योग मुद्राएं बताई। 6 दिसंबर तक चलने वाले इस शिविर के संचालन में सरपंच चंद्रभान मीणा,विकास मीणा, महेंद्र मीणा, हेमराज मीणा, रोहित मीणा, विक्रम मीणा, गोविंद मीणा, ललित मीणा आदि लोग सहयोग कर रहे हैं।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना