सीबीएसई: 12वीं में गणित, अंग्रेजी के परीक्षा पैटर्न में बदलाव

Sheopur News - अब स्कूल परीक्षा से बोर्ड परीक्षा में 10 अंक मिलेंगे भास्कर संवाददाता|श्योपुर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड...

Bhaskar News Network

Aug 23, 2019, 09:50 AM IST
Sheour News - mp news cbse mathematics in 12th english changes in exam pattern
अब स्कूल परीक्षा से बोर्ड परीक्षा में 10 अंक मिलेंगे

भास्कर संवाददाता|श्योपुर

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं के गणित और अंग्रेजी के परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है।

अब स्कूल परीक्षा से बोर्ड परीक्षा में 10 अंक मिलेंगे। अभी तक गणित और अंग्रेजी विषय के 100-100 अंकों की परीक्षा 12वीं बोर्ड में होती है, लेकिन 2020 बोर्ड परीक्षा से 80 अंकों की परीक्षा ली जाएगी। वहीं 20 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा।

गणित विषय की बात करें तो 20 में 10 अंक स्कूल परीक्षा के रिजल्ट से लिया जाएगा। वहीं बाकी बचे 10 अंकों का आंतरिक मूल्यांकन होगा। अंग्रेजी विषय में अब 20 अंक एएसएल (असेसमेंट ऑफ स्पीकिंग एंड लिसनिंग) के लिए दिया गया है। यानी इसमें बोर्ड परीक्षार्थी के अंग्रेजी के सुनने और बोलने की जांच होगी। इसी पर उन्हें 20 अंक मिलेंगे। यह जांच बाहर से आए शिक्षकों द्वारा की जाएगी। कला संकाय के राजनीति शास्त्र में भी 20 अंकों का प्रोजेक्ट वर्क और वाइवा होगा। इसे भी 2020 की बोर्ड परीक्षा से लागू किया जाएगा। इसके अलावा भौतिकी, रसायन, जीवविज्ञान, शारीरिक शिक्षा, कम्प्यूटर विषय में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इन विषयों में 70 अंकों की थ्योरी और 30 अंकों की प्रायोगिक परीक्षा ही ली जाएगी। बोर्ड के अनुसार कई विषयों के परीक्षा पैटर्न में बदलाव होने से स्कूल में नियमित आने वाले विद्यार्थियों का फायदा होगा।

स्कूलों में तीन और छह माह में होने वाली परीक्षा अिनवार्य

अब जो छात्र स्कूल परीक्षा नहीं देंगे, उन्हें नुकसान होगा। बोर्ड ने स्कूल परीक्षा को अनिवार्य कर दिया है। सीबीएसई की मानें तो तीन और छह महीने पर परीक्षा ली जानी है, लेकिन कई स्कूल परीक्षा लेकर खानापूर्ति करते हैं तो कई स्कूल परीक्षा नहीं लेते हैं। अब स्कूलों को 10 अंकों का डिटेल्स बोर्ड को भेजना होगा।

ये हुए खास बदलाव






X
Sheour News - mp news cbse mathematics in 12th english changes in exam pattern
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना