बदलती दिनचर्या से दिल के दौरे की आशंका, रोज एक घंटा करें योग

Sheopur News - बदलती दिनचर्या के चलते लोग तेजी से दिल की बीमारियों के शिकार हो रहे है। दिल ही है जो हमारी शरीर की नसों में खून...

Nov 21, 2019, 09:20 AM IST
Sheour News - mp news chances of heart attack due to changing routine do yoga for one hour every day
बदलती दिनचर्या के चलते लोग तेजी से दिल की बीमारियों के शिकार हो रहे है। दिल ही है जो हमारी शरीर की नसों में खून पहुंचाता है। इन नसों में जब रूकावट या कोई बाधा आती है तो दिल का दौरा पड़ता है। शरीर को स्वस्थ रखने का तरीका है योग व प्राणायाम। यह बात शहर के हजारेश्वर मंदिर पर चल रहे 121 दिवसीय निशुल्क योग शिविर में बुधवार को योग प्रशिक्षक दिनेश साहू ने कही। प्रतिदिन दो सत्र में चल रहे इस विशेष योग प्रशिक्षण में 25 से 65 साल तक उम्र के लोग रोग से मुक्ति पाने के लिए योग सीख रहे हैं। इनमें महिलाएं भी शामिल है।

हजारेश्वर महादेव मंदिर परिसर में योगासन का अभ्यास कराते हुए श्री साहू ने मोटापा को बीमारियों की जड़ बताया। उन्होंने कहा कि चर्बी इस हद तक जमा हो जाए कि उसके कारण स्वास्थ्य पर दुष्प्रभाव दिखने लगे तो इसे मोटापा कहते हैं।

मोटापे के कारण लोगों को हृदय रोग, मधुमेह, खर्राटे लेना, कैंसर जोड़ों के रोग, मानसिक रोग तथा स्त्री रोग होने शुरू हो जाते हैं। मोटापा से निजात पाने लिए रोजाना कम से एक घंटा व्यायाम एवं योग करें। संतुलित भोजन करना चाहिए। भोजन में पशु जनित वसा का कम से कम प्रयोग होना चाहिए एवं पौधों से उत्पादित वसा का उपयोग ज्यादा करना चाहिए। दैनिक भोजन में प्रोटीन,साबुत अनाज और हरी सब्जियां शामिल होनी चाहिए। योग शिक्षक दिनेश साहू ने बताया कि 121 दिन के लिए आयोजित विशेष योग शिविर प्रतिदिन सुबह 5 बजे और 6.30 बजे से दो शिफ्ट में शुरू होता है।

शहर के हजारेश्वर मंदिर पर चल रहे विशेष याेग शिविर मेंं याेग का क्रियात्मक अभ्यास करते लाेग।

X
Sheour News - mp news chances of heart attack due to changing routine do yoga for one hour every day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना