बच्चों और युवाओं ने किया अनुलोम विलोम

Sheopur News - पतंजलि योग पीठ की ओर से शहर के समीपस्थ ग्राम बगडुवा में शनिवार को पांच दिन का निशुल्क योग शिविर प्रारंभ हुआ।...

Bhaskar News Network

Mar 17, 2019, 04:46 AM IST
Sheour News - mp news children and youth done anloam vilom
पतंजलि योग पीठ की ओर से शहर के समीपस्थ ग्राम बगडुवा में शनिवार को पांच दिन का निशुल्क योग शिविर प्रारंभ हुआ। जिसमें योग के प्रति गांव के बच्चों और युवाओं ने उत्साह दिखाते हुए पहले दिन अनुलोम विलोम प्राणयाम, ध्यान व 5 तरह के सरल योग आसन सीखे। यह योग शिविर 21 मार्च तक प्रतिदिन सुबह 5 बजे से लगेगा।

ग्राम बगडुवा में ठाकुरजी के मंदिर पर पांच दिवसीय योग शिविर का शुभारंभ जिला योग प्रचारक वीरमदेव आर्य ने किया। राम बलवान मीणा, योगेश मीणा, हरिशंकर मीणा, रामअवतार मीणा, चेतराम मीणा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे। आर्य ने कहा कि सुखी रहने के लिए स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है। योग स्वस्थ जीवन का आधार है। रोजाना एक घंटे योग करने से शरीर में बीमारियां नहीं आती है। उन्होंने कहा योग आत्मा को परमात्मा से जोड़ने का माध्यम भी है। मनुष्य मोह माया में भटकता है। गुरु की शरण लेने पर माया से छुटकारा संभव है। शिष्य के समर्पण भाव को देखकर गुरु उसे कल्याण का मार्ग दिखाता है। शिविर स्थल प र 40 प्रशिक्षणार्थियों ने उपस्थिति दर्ज कराई। इनमें 9 साल के बच्चों से 35 साल तक के युवाओं की संख्या ज्यादा रही। जबकि महिला एक भी नहीं आई। डेढ़ घंटे चले शिविर के दौरान सूर्यनमस्कार , प्राणायाम, ध्यान , योगिंग- जोगिंग, हास्यासन व शवासन सिखाया गया। आयोजक शेष अवतार मीणा ने बताया कि 21 मार्च तक चलने वाले इस शिविर में वीरमदेव आर्य एवं योग शिक्षक हरिओम मीणा प्रतिदिन उपयोगी योग आसन मुफ्त सिखाएंगे।

ग्राम बगडुवा में प्रारंभ योग शिविर में प्राणायाम करते लोग।

X
Sheour News - mp news children and youth done anloam vilom
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना