5वीं-8वीं के बच्चे प्रश्न बैंक पढ़कर देंगे परीक्षा

Sheopur News - राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला मुख्यालय पर डीपीसी को भेजे सभी विषयों के प्रश्न बैंक भास्कर संवाददाता|श्योपुर ...

Dec 04, 2019, 10:37 AM IST
Sheour News - mp news children of 5th 8th will read the exam by reading the question bank
राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला मुख्यालय पर डीपीसी को भेजे सभी विषयों के प्रश्न बैंक

भास्कर संवाददाता|श्योपुर

पांचवीं व आठवीं कक्षा के बच्चों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी (अभ्यास प्रश्न पत्र) प्रश्न बैंक से कराई जाएगी। इसके लिए बकायदा स्कूलों के शिक्षकों को विषयवार प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। साथ ही इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने सभी विषयों के प्रश्नपत्र तैयार कर डीपीसी को भेजे हैं। राज्य शिक्षा केंद्र ने जिला परियोजना समन्वयक वकील सिंह रावत को आदेश जारी कर तैयारी करवाने को कहा है। अधिक से अधिक बच्चे उत्तीर्ण हो सकें इसके लिए यह कवायद की जा रही है। डीपीसी दुबे ने बताया कि सभी स्कूलों को प्रश्न बैंक भेज दिए गए हैं। इससे कक्षा पांचवीं व आठवीं के करीब 50 हजार से अधिक बच्चों की तैयारी कराई जाएगी।

केंद्र सरकार द्वारा बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 में संशोधन के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने पांचवीं व आठवीं के बच्चों का वार्षिक मूल्यांकन बोर्ड परीक्षा के रूप में कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए ही शिक्षकों से प्रश्न बैंक तैयार करवाकर स्कूलों में भेजी जा रही हैं। जिला परियोजना समन्वयक को बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर बच्चों को तैयारी कराने के निर्देश दिए हैं। पांचवीं व आठवीं की वार्षिक परीक्षा फरवरी के दूसरे सप्ताह में आयोजित होगी। जिले के संकुल केंद्रों के माध्यम से स्कूलों में प्रश्न बैंक भेजे गए हैं। स्कूलों में प्रश्न बैंक के आधार पर बच्चों से अभ्यास करवाएं जाएंगे।

X
Sheour News - mp news children of 5th 8th will read the exam by reading the question bank
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना