भागवत कथा सुनने से सभी सुखों की प्राप्ति होती है: चिदंबरानंद

Sheopur News - श्रीमद् भागवत कथा सुनते श्रद्धालु। भास्कर संवाददाता|रघुनाथपुर भागवत कथा भगवान कृष्ण का दूसरा रूप है और इसके...

Dec 04, 2019, 10:01 AM IST
Raghunathpur News - mp news hearing bhagwat katha brings all happiness chidambarananda
श्रीमद् भागवत कथा सुनते श्रद्धालु।

भास्कर संवाददाता|रघुनाथपुर

भागवत कथा भगवान कृष्ण का दूसरा रूप है और इसके पठन-पाठन से मनुष्य को पापों से मुक्ति व सर्व सुखों की प्राप्ति होती है। ये प्रवचन सरपंच योगेंद्र गुप्ता के बाड़े में आयोजित श्रीमद्् भागवत कथा के दूसरे दिन कथा वाचक आचार्य चिदंबरानंद महाराज ने कहे। इस अवसर पर उन्होंने दान और गोदान की कथा के बारे में भी चर्चा की। साथ ही घर की दहलीज पर आने वाले भिक्षुक को भोजन कराने की बात कही।

उन्होंने श्रीमद्भागवत महापुराण की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह श्रीकृष्ण का स्वरूप है। उन्होंने कहा कि बुद्धिमान व्यक्ति वही है, जो ज्ञान की हर बात को ग्रहण करे और अपने जीवन में अपनाए। महापुरुषों के प्रवचनों पर अमल करने से हमें परम सुख की प्राप्ति होती है, वहीं सत्य के मार्ग पर चलने की भी प्रेरणा मिलती है। भागवत कथा में दिए उपदेशों पर चलकर मनुष्य इस कलयुग में ईश्वर को प्राप्त कर सकता है। सात दिन चलने वाली वाली कथा का श्रद्धालुओं को मन से श्रवण करना चाहिए। कलियुग में श्रीमद् भागवत महापुराण श्रवण कल्पवृक्ष से भी बढ़कर है। क्योंकि कल्पवृक्ष मात्र तीन वस्तु अर्थ, धर्म और काम ही दे सकता है। मुक्ति और भक्ति नहीं दे सकता है। लेकिन श्रीमद् भागवत तो दिव्य कल्पतरु है यह अर्थ, धर्म, काम के साथ साथ भक्ति और मुक्ति प्रदान करके जीव को परम पद प्राप्त कराता है। उन्होंने कहा कि श्रीमद् भागवत केवल पुस्तक नहीं साक्षात श्रीकृष्ण स्वरूप है। इसके एक एक अक्षर में श्रीकृष्ण समाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि कथा सुनना समस्त दान, व्रत, तीर्थ, पुण्यादि कर्मों से बढ़कर है। कथा के अंत में आरती कर कथा को विश्राम दिया गया।

X
Raghunathpur News - mp news hearing bhagwat katha brings all happiness chidambarananda
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना