• Hindi News
  • Mp
  • Sheopur
  • Sheour News mp news larvae thrive in clear water dengue mosquito remains active only in day

साफ पानी में पनपता है लार्वा, सिर्फ दिन में सक्रिय रहता है डेंगू वाला मच्छर

Sheopur News - मलेरिया हाई रिस्क जोन में डेंगू और चिकनगुनिया की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मैदानी स्तर पर मच्छर...

Oct 21, 2019, 09:05 AM IST
मलेरिया हाई रिस्क जोन में डेंगू और चिकनगुनिया की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग की ओर से मैदानी स्तर पर मच्छर जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए आशा कार्यकर्ताओं को चौथे बैच का प्रशिक्षण रविवार को समाप्त हो गया। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आयोजित इस प्रशिक्षण में विजयपुर क्षेत्र के 54 गांव की आशा कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। प्रशिक्षण के दौरान आशाओं को मच्छरों के प्रजनन एवं जीवनचक्र के बारे में जानकारी दी गई। लीड ट्रेनर ने बताया कि डेंगू फैलाने वाले मच्छर का लार्वा साफ पानी में पनपता है। मादा मच्छर एक बार में 250 अंडे और पूरे जीवनकाल में तीन बार अंडे देते है। अंडे दो से तीन दिन में लार्वा निकलता है। 12 से 48 घंटे में प्यूपा बन जाता है जो 12 से 24 घंटे में मच्छर बनकर उड़ जाता है। डेंगू का मच्छर दिन में ही काटता है। प्रशिक्षण के समापन अवसर पर जिला मलेरिया सलाहकार कीरत सिंह कवचे ने आशाओं को बताया कि कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है, इसलिए हर मरीज की रैपिड डायग्नोसिस किट से जांच की जाए। मलेरिया पॉजीटिव मरीजों को पूर्ण उपचार आशा कार्यकर्ता अपनी निगरानी में करवाएं। उपस्वास्थ्य केन्द्रों की साप्ताहिक रिपोर्ट, एंटी लार्वा के बारे में विस्तार से जानकारी दी। आशा कार्यकर्ताओं को अपने क्षेत्र में बीमारियों की स्थिति पर निगरानी रखने, रेपिड फीवर सर्वे करने के लिए कहा गया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर आशाओं को प्रशिक्षण देते लीड ट्रेनर।

जहां मच्छरदानी नहीं बांटी उन 54 गांव में छिड़काव कराया

जिले में 242 गांव मलेरिया के लिहाज से हाई रिस्क जोन में शामिल है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा 188 गांवों में घर घर मुफ्त मच्छरदानी बांटी गई । जबकि विजयपुर ब्लॉक से हाई रिस्क जोन के 54 गांव में मच्छरदानी का वितरण नहीं हुआ । इन गांव में मच्छर मारने के लिए मलेरिया विभाग ने दवा का छिड़काव कराया है। जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. एसएन बिंदल ने बताया कि सभी 54 गांव में दूसरे चरण में दवा छिड़कने का काम पूरा हो गया है।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना