• Hindi News
  • Mp
  • Sheopur
  • Sheour News mp news makar sankranti new dress worn by thakur ji in temples people donated and performed charity

मकर संक्रांति: मंदिरों में ठाकुर जी को धारण कराई नई पोशाक, लोगों ने किया दान-पुण्य

Sheopur News - शहर में हुआ जगह-जगह भंडारे का आयोजन, बुजुर्गों को बांटे कंबल, गायों को खिलाया चारा भास्कर संवाददाता|श्योपुर ...

Jan 16, 2020, 09:26 AM IST
Sheour News - mp news makar sankranti new dress worn by thakur ji in temples people donated and performed charity
शहर में हुआ जगह-जगह भंडारे का आयोजन, बुजुर्गों को बांटे कंबल, गायों को खिलाया चारा

भास्कर संवाददाता|श्योपुर

दानधर्म का मकर संक्रांति पर्व बुधवार को शहर समेत जिलेभर में श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर श्रद्धालुओं ने पवित्र जलाशयों में स्नान व दान-पुण्य किए। मंदिरों में भगवान को नई पौशाक धारणकर तिल, गुड़ और खिचड़ी का भोग लगाया, यही प्रसाद पाने के लिए श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। रामेश्वर धाम त्रिवेणी संगम और उतनवाड़ में प्राचीन ध्रुव कुंड पर श्रद्धालुओं ने पवित्र डुबकी लगाई। भगवान श्री लक्ष्मीनारायण, रामेश्वर महादेव तथा श्री चतुर्भुज नाथ मंदिर पर दर्शन व दान पुण्य किए। व्यक्तित्व विकास संगठन श्योपुर जेसीज द्वारा जरूरतमंदों को कपड़े, कंबल बांटे गए। वहीं घरों में मकर संक्रांति के अवसर पर खास पकवान बनाकर बहन बेटियों को वस्त्र आदि उपहार दिए गए।

मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर भंडारे में गरीबों को कराया भरपेट भोजन: शहर के मंशापूर्ण हनुमान मंदिर पर मकर संक्रांति पर्व पर हनुमान सेवा समिति ने भंडारा किया। सुबह 11 बजे से शाम तक चले भंडारे में समिति के लोगों ने बेसहारा गरीबों को पंगत में बैठाकर भरपेट भोजन कराया। हनुमान प्रतिमा का विशेष शृंगार कर पुजारी बाबूलाल शर्मा द्वारा आरती उतारी गई।

श्योपुर जेसीज की ओर से जिला अस्पताल में कंबल बांटते लोग।

शहर में लोगों ने गायों को गुड़ और हरा चारा खिलाया

शहर में सुबह से ही मकर संक्रांति पर्व रंगत बिखरने लगी। शहर के गांधी पार्क, सुबात चौराहा, रेलवे स्टेशन, मधुवन कॉलोनी ,पुल दरवाजा पर गायों को हरा चारा खिलाने वालों का सुबह से ही तांता लग गया। गांवों से हरे चारे से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉलियां सुबह पांच बजे ही आ गई थी। लोगों ने चारा खरीदकर गायों को अपने हाथों से खिलाया। गली-मोहल्लों में भी कई जगह श्रद्धालु गायों को गुड़ और चारा चराते नजर आए।

महाराज अजमीढ़ स्मारक पर दुकानदारों ने बांटी रेवड़ी

स्वर्णकार समाज के अजमीढ़ स्मारक पर दुकानदारों ने बांटी गजक।

शहर के सब्जीमंडी स्थित स्वर्णकार समाज के आराध्य महाराजा अजमीढ़ स्मारक पर दुकानदार संघ द्वारा संक्रांति पर्व पर लोगों को गजक रेवड़ी, बच्चों को बिस्किट व कुरकुरे बांटे गए। सत्यनारायण सुमन, भगवान दास सोनी, महेश सोनी, जुगराज बाथम, सीताराम बाथम पूर्व पार्षद, हरिप्रसाद रेगर किशन सोनी, पवन सोनी, लखनलाल सुमन मौजूद रहे।

संक्रांति पर दाल मंगोड़े से महकी रसोई महिलाओं ने सुहाग की सामग्री बांटी

जिले के अधिकांश क्षेत्र में मकर संक्रांति बुधवार को मनाई गई। शहर, कस्बे और गांव में घरों में महिलाओं ने पुए-मंगोड़े और तिल के तरह तरह के व्यंजन बनाए। परिवार की बहन-बेटियों को बुलाकर साड़ी, चूड़ा, तिल आदि उपहार दिए। इस दिन महिलाओं ने अखंड सुहाग की कामना को लेकर मंदिरों में तिल के लड्डू दान करने के बाद सुहागिन महिलाओं को वस्तुओं का दान किया।

मलमास खत्म, मांगलिक आयोजन शुरू

सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही मलमास समाप्त हो गया। मलमास की समाप्ति के साथ ही मांगलिक आयोजन पर लगी रोक हट गई। शादी विवाह, गृह प्रवेश, मुंडन, जैसे मांगलिक आयोजन से उत्सवी रौनक रही। जनवरी माह के मुहूर्त के लिए शादी वाले घरों में तैयारियों के साथ मंगलगीत गाए और महिलाओं को पताशे बांटे जा रहे हैं।

Sheour News - mp news makar sankranti new dress worn by thakur ji in temples people donated and performed charity
X
Sheour News - mp news makar sankranti new dress worn by thakur ji in temples people donated and performed charity
Sheour News - mp news makar sankranti new dress worn by thakur ji in temples people donated and performed charity
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना