तनाव मुक्त रहने के लिए योग को दिनचर्या बनाएं: आर्य

Sheopur News - हमें श्रेष्ठ इंसान बनने के लिए एवं तनाव रहित जीवन जीने के लिए योग ध्यान को जीवन का हिस्सा बनाना पड़ेगा। यह बात...

Feb 15, 2020, 09:25 AM IST
Sheour News - mp news make yoga a routine to stay stress free arya

हमें श्रेष्ठ इंसान बनने के लिए एवं तनाव रहित जीवन जीने के लिए योग ध्यान को जीवन का हिस्सा बनाना पड़ेगा। यह बात जिला योग प्रचारक वीरमदेव आर्य ने शुक्रवार को बड़ौदा के शासकीय बालिका छात्रावास में आयोजित योग शिविर में कही। शिविर में बालिकाओं ने योग सीखने के प्रति उत्साह दिखाते हुए कई तरह के योगासन, ध्यान एवं प्राणायाम सीखा। योग के फायदों के बारे में जाना। डेढ़ घंटे तक लगी योग की क्लास में बालिकाओं को ओंकार नाद, ध्यान की मुद्रा सिखाई। जोगिंग व्यायाम के साथ मंत्र सहित सूर्य नमस्कार का अभ्यास करवाया। व्यायाम के पश्चात प्राणायाम की क्रियाओं से अवगत करवाया अंत में सिंहासन व हास्यासन के साथ सत्र का समापन किया गया।

ध्यान करने से होता है मन एकाग्र: प्रशिक्षण के दौरान योग शिक्षक श्री आर्य ने कहा कि हर विद्यार्थी को प्रतिदिन 20 मिनट ध्यान करना चाहिए। ध्यान से मन एकाग्र होता है। मस्तिष्क स्वस्थ रहता है और याददाश्त बढ़ती है। उन्होंने कहा कि हमें श्रेष्ठ इंसान बनने के लिए एवं तनाव रहित जीवन जीने के लिए योग ध्यान को जीवन का हिस्सा बनाना पड़ेगा।

छात्रों के लिए 21 दिन का योग शिविर लगाया

कैवल्य धाम प्रशिक्षण केंद्र भोपाल की ओर से शहर के शासकीय पीजी कॉलेज में 21 दिन का विशेष योग शिविर लगाया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थियों के लिए रोजाना दो शिफ्ट में योग सिखाया जाएगा। 3 मार्च तक इस शिविर में योग प्रशिक्षक ब्रह्मराज शर्मा द्वारा सुबह 6.30 से 8 बजे और शाम को 4 से 5 बजे तक योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कॉलेज प्राचार्य डॉ. एसडी राठौर ने बताया कि स्टाफ के लोग भी इस अवसर पर लाभ उठा रहे हैं।

छात्रावास में बालिकाओं को ताड़ासन सिखाते योग प्रशिक्षक।

X
Sheour News - mp news make yoga a routine to stay stress free arya
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना