• Hindi News
  • Mp
  • Sheopur
  • Sheour News mp news napa thrust for first star rating in swachh survekshan 2500 people have given feedback so far

स्वच्छ सर्वेक्षण में फर्स्ट स्टार रेटिंग के लिए नपा जोर, अब तक 2500 लोगों ने दिया फीडबैक

Sheopur News - केंद्रीय शहरी और आवास मंत्रालय की ओर से चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत जिले की तीनों नगरीय निकायों में रोजाना...

Jan 16, 2020, 09:26 AM IST
Sheour News - mp news napa thrust for first star rating in swachh survekshan 2500 people have given feedback so far
केंद्रीय शहरी और आवास मंत्रालय की ओर से चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत जिले की तीनों नगरीय निकायों में रोजाना करीब 200 लोग फीडबैक दे रहे हैं। ऑनलाइन सिटीजन फीडबैक लेने की प्रक्रिया 4 फरवरी तक चलाई जा रही है। एक पखवाड़े में करीब 2500 लोग फीडबैक दे चुके हैं।

श्योपुर, बड़ौदा और विजयपुर नगरीय क्षेत्र की 1 लाख 30 हजार आबादी के लोगों के साफ सफाई पर फीडबैक के आधार पर नंबर मिलेंगे। नपा श्योपुर, बड़ौदा एवं विजयपुर ने फर्स्ट स्टार रेटिंग के लिए दावा किया है। इन्हें पिछले माह डबल ओडीएफ प्लस घोषित किया है। 1 स्टार की दौड़ में अव्वल आने के लिए स्वच्छता सर्वेक्षण में आमजन की जितनी भागीदारी बढ़ेगी उतने ही ज्यादा नंबर मिलेंगे। नागरिकों के सात सवालों के सही जवाब और सफाई व्यवस्था के फीडबैक से 3 हजार अंक निर्धारित हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण की ताजा स्थिति में सिटीजन फीडबैक के मामले में ग्वालियर संभाग के शहरों में श्योपुर छठवें, बड़ौदा 12वें और विजयपुर 23वें स्थान पर पिछड़ रहे हैं। नगरपालिका श्योपुर में 1669 लोगों ने ऑनलाइन फीडबैक दर्ज करा दिया है। इनमें वोट फोर अवर सिटी पर 106 लोगों ने नपा को वोट किया है। स्वच्छता सर्वेक्षण पोर्टल ओटीपी के जरिए 1429 लोग जुड़ चुके हैं। उधर नगरपरिषद बड़ौदा से 574 लोगों ने ऑनलाइन फीडबैक दे दिया है। वोट फोर सिटी पर 180 लोगों ने वोट किया है। ओटीपी से 394 लोगों ने सवालों के जवाब दिए हैं।

इसी प्रकार विजयपुर में 224 लोगों ने सक्रिय रूप से भाग लिया है। स्वच्छता सर्वे के तहत मिशन की टीम कभी भी आ सकती है। अधिकारियों ने टीम सदस्यों का सर्वे गोपनीय होगा, वह अपने स्तर पर लोगों से मिलकर 6 महीने की साफ सफाई के अनुभव जानेंगे।

स्वच्छ सर्वेक्षण-2020
नपा स्वच्छता एप पर ऑनलाइन फीडबैक देने पहुंंच रहे शहरवासी।

तीनों नगरीय निकायों में यह हो रहे काम

श्योपुर, बड़ौदा एवं विजयपुर में सूखा और गीला कचरा अलग रखने के लिए लोगों को डस्टबिन का वितरण किया है। सभी मुख्य व्यावसायिक परिसर, पार्क, स्मारक एवं बाजारों में दिन में तीन बार सफाई के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। कचरे का उठाव समय पर कराने के लिए सफाई दरोगा मौके पर कचरा ट्रॉली का टाइम दर्ज कर रहे हैं। स्वच्छता 2020 के लिए एप डाउनलोड कराकर लोगों को वोट करने तथा सवालों के जवाब देने के लिए कहा जा रहा है।

यह सात सवाल और आपके सही जवाब शहर को बना सकते हैं नंबर एक












जवाब : हां, हमारा शहर ओडीएफ प्लस घोषित है और 1 स्टार होना है।

नगर परिषद की दुकानों पर पॉलिथीन नहीं रखने की नसीहत

नगर परिषद सीएमओ शिवराम जाटव नेतृत्व में बड़ौदा कस्बे को फर्स्ट स्टार रेटिंग के लिए चल रहे ऑनलाइन फीडबैक में लोगों को जोड़ने की गतिविधि चलाई जा रही है। परिषद की टीम ने बुधवार को बाजार में जाकर दुकानदारों से पॉलिथीन का इस्तेमाल नहीं करने की चेतावनी दी। नागरिकों से बाजार आएं तो घर से कपड़े की थैली लेकर आने की अपील की। विजयपुर नगर परिषद के स्वच्छता प्रभारी ने सर्वेक्षण में लोगों से सकारात्मक प्रतिक्रिया देने का कहा है, ताकि स्वच्छ सर्वेक्षण में नगर को अच्छे अंक मिलेंगे।

पोर्टल एवं वोट योर सिटी एप से रोज जुड़ रहे 200 लोग

केंद्रीय शहरी और आवास मंत्रालय की ओर से चल रहे स्वच्छता सर्वेक्षण 2020 के तहत ऑनलाइन सिटीजन फीडबैक लेने की प्रक्रिया चल रही है। 4 फरवरी तक लोगों से साफ सफाई पर फीडबैक लिया जाएगा। इसमें भाग लेने के लिए अपने मोबाइल से 1969 हेल्पलाइन कॉल, स्वच्छता एप पोर्टल और वोट फॉर यौर सिटी एप के माध्यम से लोग फीडबैक देकर फर्स्ट स्टार रेटिंग की दौड़ में आगे ले जा सकते हैं। नगरपालिका में कार्यालय में काउंटर खोला गया है, जहां लोग अपने मोबाइल पर स्वच्छता एप डाउनलोड तथा मोबाइल नंबर दर्ज कराने पहुंच रहे हैं। इसमें मोबाइल फोन पर ओटीपी आता है,गा। इसमें नागरिकों से साफ सफाई के अनुभव के आधार पर 7 सवाल पूछे जा रहे हैं।

X
Sheour News - mp news napa thrust for first star rating in swachh survekshan 2500 people have given feedback so far
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना