अब डिग्री-डिप्लोमा के लिए पोर्टल से मिलेगा ऋण

Sheopur News - विद्यालक्ष्मी पोर्टल शिक्षा ऋण योजना पर ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन भास्कर संवाददाता | श्योपुर जरूरतमंद...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:20 AM IST
Sheour News - mp news now the loan will be available from the portal for the degree diploma
विद्यालक्ष्मी पोर्टल शिक्षा ऋण योजना पर ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन

भास्कर संवाददाता | श्योपुर

जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को अब पढ़ाई के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। आर्थिक रूप से कमजोर छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा हेतु विद्यालक्ष्मी पोर्टल शिक्षा ऋण योजना पर ऑनलाइन आवेदन कर ऋण ले सकेंगे।

शिक्षा ऋण लेने वाले छात्र का अच्छे शैक्षिक ट्रैक रिकॉर्ड के साथ 12वीं पास होना आवश्यक है। आवेदन करते समय छात्र और अभिभावक को केवाईसी आधारकार्ड एवं पैनकार्ड देना होगा। जिस पाठ्यक्रम के लिए ऋण हेतु आवेदन किया गया है, उसके लिए संबंधित विश्वविद्यालय या कॉलेज से प्रवेश प्रमाण-पत्र, बोनाफाइड प्रमाण पत्र देना होगा और छात्र को पाठ्यक्रम में व्यय होने वाली फीस की स्थिति को बताना होगा। लक्ष्मी पोर्टल शिक्षा के उन पाठ्यक्रमों के लिए अनुमोदित किया गया है जो विश्वविद्यालय, महाविद्यालय या यूजीसी, एचआरडी, एआईसीटीई और आईसीएमआर से पाठ्यक्रम संबद्ध है।

उच्च शिक्षा विभाग ने उच्च शिक्षण संस्थाओं के प्राचार्यों एवं संस्था प्रमुखों को निर्देश दिए है कि उनके संस्थाओं में ऐसे छात्र-छात्राएं जो आर्थिक अभाव के कारण आगे की उच्च शिक्षा नहीं ले पाते है। उन्हें शिक्षा ऋण के लिए विद्या लक्ष्मी पोर्टल की जानकारी दें। जिससे वे इस पोर्टल पर आवेदन कर उच्च शिक्षा के लिए ऋण प्राप्त कर सके।

X
Sheour News - mp news now the loan will be available from the portal for the degree diploma
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना