• Hindi News
  • Mp
  • Sheopur
  • Sheour News mp news rainy nectar for crops from the sky but cold has increased only 30 difference in day and night mercury

आसमान से फसलों के लिए बरसा अमृत, लेकिन ठंड बढ़ी, दिन-रात के पारा में सिर्फ 30 का अंतर

Sheopur News - सर्दी के इस सीजन में दिसंबर से लेकर अब तक तीन बार बारिश हुई है। बुधवार को भी शहर में आधा घंटे तक कभी तेज, कभी धीमी...

Jan 16, 2020, 09:30 AM IST
Sheour News - mp news rainy nectar for crops from the sky but cold has increased only 30 difference in day and night mercury
सर्दी के इस सीजन में दिसंबर से लेकर अब तक तीन बार बारिश हुई है। बुधवार को भी शहर में आधा घंटे तक कभी तेज, कभी धीमी बारिश हुई। जिले में कुल 13 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। यह बारिश फसलों के लिए फायदेमंद है, लेकिन इससे सर्दी बढ़ गई। बुधवार को दिन और रात के तापमान में महज 3 डिग्री का अंतर रहा। रात का पारा 12 और दिन का 15 डिग्री दर्ज किया गया। बारिश के बाद बुधवार की शाम से ठिठुरन और बढ़ गई।

शहर में बुधवार की सुबह तक हवा की रफ्तार 2 से 3 किमी प्रति घंटा रही, जबकि सर्दी भी कम थी लेकिन दोपहर में अचानक से मौसम ने करवट बदली। दिन में काले घने बादल छा गए और शहर सहित बड़ौदा में तेज बारिश शुरू हो गई। कराहल व विजयपुर में हल्की बूंदाबांदी हुई। बारिश के बाद कोहरा घना हो गया और दिनभर धूप नहीं निकलने से गलन बढ़ गई। इसमें कड़ाके की सर्दी ने लोगों को परेशान कर दिया। बीते 15 सालों की बात करें तो सबसे ज्यादा बार बारिश सर्दी के इसी सीजन में हुई है। बुधवार को हुई बारिश 13 मिमी औसत रिकॉर्ड की गई, जो कि सीजन की सबसे अधिक बारिश रही। इसके पहले 12 दिसंबर को और फिर 4 जनवरी को भी बारिश हो चुकी है।

फिर बदला मौसम
दिन का पारा 15 और रात का 12 डिग्री, बारिश के बाद गलनभरी सर्दी का अहसास

अचानक हुई बारिश से बचने अस्पताल के भीतर भागते लोग व बच्चे।

आगे क्या: रात का पारा गिरेगा, कड़ाके की सर्दी रहेगी

मौसम विभाग के अनुसार, बादलों के दबाव बनने से यह बारिश हुई है, जिसके बाद तापमान में गिरावट आई। अब तक न्यूनतम तापमान में कमी नहीं आई है, लेकिन अब बारिश के बाद अधिकतम तापमान गिरने के साथ ही न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी। अगले तीन-चार दिनों तक तेज सर्दी पड़ेगी, जिसमें न्यूनतम तापमान 8 डिग्री के नीचे रहेगा और गलन भरी सर्दी के साथ ठंडी हवा चलेंगी। अभी भी बारिश की संभावना बनी हुई है।

रात में भी हुई रिमझिम बारिश

इस सीजन में 18 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की जा चुकी है। यहां सर्द हवा की रफ्तार 2-3 किमी से बढ़कर 20-25 किमी प्रतिघंटा पर पहुंच गई जिसने गलन बढ़ा दी। वहीं बुधवार रात 9.15 बजे से रुक रुककर बारिश का दौर देर रात तक चला।

सेह पर विपरीत असर

फसलों के लिए यह बारिश मुफीद बताई गई है, लेकिन यह बारिश बच्चों व बुजुर्गों के स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है। इस मौसम की चपेट में 0 से 5 साल तक के बच्चों के आने की आशंका रहती है। बुजुर्ग भी बीमार हो सकते हैं।

बारिश होने से पांच डिग्री गिरा दिन का पारा

रात में सर्द हवा कम चली। इससे न्यूनतम तापमान मामूली गिरावट के साथ 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इसमें बीती रात की अपेक्षा महज 0.4 डिग्री का अंतर आया। दिन में हुई बारिश के चलते अधिकतम तापमान 5 डिग्री तक नीचे चला गया और 15 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। तापमान में यह कमी सर्द हवा चलने और बारिश होने से रही।

बारिश फसलों के लिए मुफीद, किसानों की मेहनत बचेगी

यह बारिश फसलों के लिए मुफीद है। वर्तमान में गेहूं की फसल में पानी की जरूरत थी। इस बारिश के बाद किसानों को अतिरिक्त पानी नहीं देना पड़ेगा और खाद भी कम मात्रा में डालनी पड़ेगी। बारिश का पानी पैदावार भी बढ़ाएगा जिससे किसानों की फसलें अच्छी होंगी और दाना भी मोटा होगा। इसी तरह रबी सीजन में सरसों, अलसी, मटर की फसल के लिए भी ठीक है। जिले में वर्तमान में 50 हजार हेक्टेयर में गेहूं की बोवनी की जा चुकी है, जबकि 40 हजार हेक्टेयर में सरसों की बोवनी। इसके अलावा अन्य रकबे में मटर, अलसी, चना सहित अन्य फसलें बोई जाएंगी।

बने रहेंगे बारिश के आसार, और बढ़ेगी ठंड


दो दिन में 10 डिग्री तक लुढ़का दिन का तापमान

तारीख अधिकतम न्यूनतम

15 जनवरी 150 120

14 जनवरी 200 12.40

13 जनवरी 250 80

12 जनवरी 21.20 5.40

11 जनवरी 180 50

10 जनवरी 160 4.40

09 जनवरी 16.40 5.40

X
Sheour News - mp news rainy nectar for crops from the sky but cold has increased only 30 difference in day and night mercury
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना