• Hindi News
  • Mp
  • Sheopur
  • Raghunathpur News mp news the story of raghunath ji is the story of defeating sins in kali yuga yogesh acharya

रघुनाथ जी की कथा कलियुग में पापों को हरने वाली कथा है: योगेश आचार्य

Sheopur News - तलैया वाले हनुमान मंदिर परिसर में चल रही श्रीराम कथा सुनते श्रद्धालु। रघुनाथपुर में तलैया वाले हनुमान मंदिर पर...

Jan 16, 2020, 08:56 AM IST
Raghunathpur News - mp news the story of raghunath ji is the story of defeating sins in kali yuga yogesh acharya
तलैया वाले हनुमान मंदिर परिसर में चल रही श्रीराम कथा सुनते श्रद्धालु।

रघुनाथपुर में तलैया वाले हनुमान मंदिर पर चल श्रीरामकथा

भास्कर संवाददाता|रघुनाथपुर

कस्बे में चल रही नवदिवसीय श्रीराम कथा के चौथे दिन बुधवार को कथा वाचक योगेश आचार्य ने कथा के चौथे दिन श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया गया। इसके साथ ही श्रीराम की बाल लीलाओं का कथा में वर्णन किया गया। कथा वाचक आचार्य ने कहा कि संत मिलन से बड़ा कोई पुण्य कार्य नहीं होता है। उन्होंने संत समाज में राम को भक्ति रूपी गंगा, ब्राह्म प्रचार रुपी सरस्वती, कलियुग का नाश करने वाली यमुना, संत रूपी संगम में श्रीराम व शंकर जी को कथा रूपी र| बताया।

उन्होंने कहा कि रघुनाथ की कथा कल्याण करने वाली और कलियुग में पाप हरने वाली कथा है। रामकथा भवसागर को पार कराने वाली नाव है। इस प्रसंग का उदाहरण देते हुए उन्होंने बताया कि केवट ने राम को गंगा पार कराने के एवज में कहा था कि आज मैंने तुम्हें गंगा पार कराया है। जब मैं तुम्हारी नाव में आऊं तो तुम मुझे अपनी नाव से भवसागर पार करा देना। कथा वाचक आचार्य ने कहा कि प्रभु श्री रघुनाथ जी के सुंदर यश के संग से यह कविता सुंदर तथा सज्जनों के मन को भाने लगती है। श्मशान की पवित्र अग्नि श्री महादेव जी के अंग के संग सुहावनी लगती है और स्मरण करते ही पवित्र करने वाली होती है। कथा के चौथे दिन श्रीराम के जन्म व उनकी बालपन की कथा सुनाई गई।

उन्होंने बताया कि भगवान राम चंद्रमा को देखकर उसकी मांग करने लगे और उसके लिए मचल गए। इसके बाद राजा दशरथ ने एक परात पर पानी भरकर उन्हें चंद्रमा देने की कोशिश की। इस अवसर पर भगवान राम का जन्मोत्सव भी मनाया गया।

इस अवसर पर पूरा पंडाल राममय हो गया और भए प्रगट कृपाला दीनदयाला कौशल्या हितकारी के स्वर से गूंज गया। साथ ही भगवान राम के जन्म की प्रस्तुति कथा भी सुनाई। कथा के दौरान संगीतमय भजनों की प्रस्तुति की गई जिस पर श्रोता झूम उठे। कथा के अंत में रामायण जी की आरती की गई।

X
Raghunathpur News - mp news the story of raghunath ji is the story of defeating sins in kali yuga yogesh acharya
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना