विज्ञापन

एक अप्रैल से ई-पैनकार्ड और जीएसटी में होंगे कई बदलाव

Dainik Bhaskar

Mar 17, 2019, 04:50 AM IST

Sheopur News - वित्त वर्ष 2018-19 समाप्त होने वाला है और एक अप्रैल से ई-पैनकार्ड और जीएसटी का सरलीकरण होगा। इससे लोगों को घर खरीदना...

Sheour News - mp news there will be many changes in e pancard and gst from april 1
  • comment
वित्त वर्ष 2018-19 समाप्त होने वाला है और एक अप्रैल से ई-पैनकार्ड और जीएसटी का सरलीकरण होगा। इससे लोगों को घर खरीदना आसान हो जाएगा। पांच लाख तक आय वालों को कोई टैक्स नहीं देना होगा, लेकिन आय पांच लाख से अधिक होने पर टैक्स देना होगा। इसके साथ ही एक अप्रैल से घर खरीदने पर लोगों को सस्ते मकान मिलेंगे। क्योंकि केन्द्र सरकार ने रियल स्टेट को बढ़ावा देने के लिए बजट घोषणा में दरों में बदलाव किए है।

अब 20 लाख तक के अफोर्डेबल मकानों पर केवल एक फीसदी जीएसटी यानी 20 हजार रुपए टैक्स लगेगा। 50 लाख तक के मकान पर पांच फीसदी जीएसटी लगेगी। 50 लाख के मकान पर सीधे 3.5 लाख का फायदा होगा और 20 लाख के मकान पर 1.4 लाख रुपए बचेंगे। यह दर बड़े और छोटे शहरों में अलग-अलग बताई जा रही है।

वहीं एक अप्रैल से ई-पैन कार्ड बनना शुरू हो जाएगा। इसके लिए लंबा इंतजार नहीं करना होगा। ऑनलाइन साइट पर जाकर कुछ ही मिनटों में ई-पैन कार्ड बना सकेंगे। पैन कार्ड बनाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।, लेकिन एड्रेस प्रूफ के वेरिफिकेशन के लिए एजेंसी नियुक्त की जा रही है।

हालांकि यह कार्ड अभी भी बनाए जा रहे हैं, लेकिन आधार कार्ड में एड्रेस, नाम, मोबाइल नंबर नहीं होने पर करीब 30 फीसदी लोगों को परेशानी आ रही है। कर सलाहकार महेंद्र जैन ने बताया कि एक अप्रैल से जीएसटी के सरलीकरण के तहत नया फार्म जारी होने की बात कही जा रही है। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी।

X
Sheour News - mp news there will be many changes in e pancard and gst from april 1
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन