कुपोषण व बीमारियां दूर करने के लिए छह विभाग मिलकर देखेंगे स्कूल और आंगनबाड़ी

Sheopur News - कलेक्टर ने ली िजला, ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी व मैदानी अमले की सामूहिक बैठक भास्कर संवाददाता | श्योपुर जिले में...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 09:20 AM IST
Sheour News - mp news to overcome malnutrition and diseases six departments will see the school and anganwadi
कलेक्टर ने ली िजला, ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी व मैदानी अमले की सामूहिक बैठक

भास्कर संवाददाता | श्योपुर

जिले में कुपोषण एवं मौसमी बीमारियों से निपटने के लिए शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, आदिम जाति कल्याण, पीएचई, ग्रामीण विकास विभाग का अमला मिलकर काम करेगा। अधिकारी दफ्तरों में बैठने के बजाय फील्ड में जाकर स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण एवं बच्चों के स्वास्थ्य एवं पोषण पर नजर रखेंगे। यह बात शनिवार को जिला पंचायत के निषादराज भवन में कलेक्टर की अध्यक्षता में आयोजित छह विभागों की संयुक्त बैठक में तय हुई। बैठक के दौरान स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उपस्थिति , मध्याह्न भोजन, पोषण आहार, आंगनबाडी भवन निर्माण, हैंडपंप एवं नलजल योजना के संधारण कार्य की समीक्षा की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ हर्ष सिंह, अपर कलेक्टर दिलीप कापसे सहित जिला, अनुभाग, तहसील, विकासखंड स्तरीय अधिकारी तथा मैदानी कर्मचारी उपस्थित थे।

कलेक्टर बसंत कुर्रे ने बैठक में कहा कि स्वास्थ्य विभाग एवं महिला बाल विकास विभाग मौसमी बीमारियों की रोकथाम के लिए फील्ड में रहकर स्वास्थ्य परीक्षण करें। सभी आंगनबाड़ी केन्द्र समय पर सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक खुलने चाहिए। बच्चो को पोषण आहार, मध्याह्न भोजन और प्रांरभिक शिक्षा देने में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कलेक्टर ने कहा कि अधिकारी व कर्मचारियों को बेसिक जिम्मेदारी ईमानदारी पूरी करना चाहिए। फील्ड में अच्छा काम करने वालों को पुरस्कार और लापरवाही के लिए दंड मिलेगा। जिला और ब्लॉक स्तर के अधिकारी मैदानी अमले के साथ तालमेल बनाकर व्यवस्थाएं देखें। कलेक्टर ने कहा कि जनशिक्षक विद्यालय में पढ़ाएंगे। किसी को आफिस में नहीं बैठने की आवश्यकता नही है। जिला शिक्षा अधिकारी वकील सिंह रावत एंव सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण एलआर मीणा यह व्यवस्था तय करेंगे। सीएमएचओ से कहा कि दस्तक अभियान के तहत छूट गए गांवों में टीम द्वारा शत-प्रतिशत उपलब्धि प्राप्त करने की कोशिश करे।

लटावनी में बच्चों को पोषण आहार नहीं बटने पर सुपरवाइजर निलंबित: कलेक्टर ने ग्राम लटावनी आंगनबाड़ी केन्द्र पर बच्चो को पोषण आहार एवं मध्याह्न भोजन नही मिलने पर पर्यवेक्षण में लापरवाही मानते हुए सुपरवाइजर को हटाने के निर्देश महिला बाल विकास अधिकारी ओपी पाण्डेय को दिए है।

X
Sheour News - mp news to overcome malnutrition and diseases six departments will see the school and anganwadi
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना