दिनभर में दो घंटे बारिश, दिन का पारा सात 70 और रात का 50 गिरा, आज भी बूंदाबांदी के आसार

Sheopur News - तेज आंधी के साथ बारिश ने मौसम को पूरी तरह से बदलकर रख दिया। मंगलवार को 12 घंटे के अंतराल में 2 घंटे बारिश हुई, जो कि 9...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 09:10 AM IST
Sheour News - mp news two hours of rain all day seventy seven days of the day and 50 in the night even today
तेज आंधी के साथ बारिश ने मौसम को पूरी तरह से बदलकर रख दिया। मंगलवार को 12 घंटे के अंतराल में 2 घंटे बारिश हुई, जो कि 9 एमएम दर्ज की गई। जबकि बारिश के चलते अधिकतम तापमान में 7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को भी हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं, पर अब बारिश तेज नहीं होगी।

मंगलवार की सुबह 6.30 बजे बूंदाबांदी के साथ दिन की शुरुआत हुई। सुबह 8 बजे तक हुई बारिश में बीच-बीच में झमाझम बारिश भी होती रही। ऐसे में किसानों की खेत में खड़ी व कटी हुई गेहूं की फसल भीग गई, जबकि केन्द्रों पर रखा करीब 3 हजार मीट्रिक टन गेहूं भी पूरी तरह से भीग गया। डेढ़ घंटे की बारिश ने सुबह का मौसम सुहाना कर दिया और लोगों को गर्मी से राहत मिली। इसके बाद दोपहर के समय धूप ने फिर तल्खी दिखाई, लेकिन शाम करीब 4 बजे आसमान में बादल छा गए, जिसके बाद 5.30 बजे तेज हवा के साथ आंधी चली और फिर तेज बारिश शुरु हो गई, जो कि करीब 30 मिनट तक होती रही। यह बारिश शहर के अलावा सोंईकलां, बगडुआ व मानपुर और बड़ौदा क्षेत्र में भी हुई, हालांकि कराहल व विजयपुर में हल्की बूंदाबांदी तक ही बारिश सीमित रही। जबकि यहां तेज आंधी चली। वहीं बारिश होने से मौसम में ठंडक आ गई है।

अधिकतम का तापमान 320 और न्यूनतम 190 पर पहुंचा, बारिश से मौसम में ठंडक

कृषि विशेषज्ञ बोले- बारिश की वजह से गेहूं का दाना काला पड़ने की आशंका

कृषि विशेषज्ञ एसके शर्मा के अनुसार बारिश के पानी से फसलों का दाना काला पड़ जाएगा और इसे सूखने में भी समय लगेगा। जबकि दाना काला होने के साथ ही खुरदुरा हो जाएगा, जिसे बेचने में किसानों को केन्द्र पर परेशानी का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि चमक जाने के बाद गेहूं पुराना दिखने लगता है और मानकों पर खरा नहीं उतरने की दशा में इसे सरकारी समर्थन पर बेचने किसानों के लिए मुश्किल होगा। जिससे किसानों को समर्थन के बजाय अपना गेहूं मंडी में बेचना पड़ेगा।

गेहूं की फसल भीगने से अब बेचने में आएगी समस्या अगले माह बेटी की शादी, कैसे करेंगे पैसों की व्यवस्था

बड़ौदा के किसान रामहेत सिंह का कहना है कि उनके खेत में खड़ी गेहूं की फसल पूरी तरह से हवा व बारिश से खराब हो गई है। जिसे सूखने में ही 10 दिन लगेंगे, अगर मौसम साफ रहा तो इसे कटाने के बाद बेचने में भी परेशानी आएगी। अगर समर्थन मूल्य पर फसल नहीं बिकी तो उन्हें काफी नुकसान होगा। ऐसे में अगले माह उनकी बेटी की शादी है, जिसे वह किस तरह से करेंगे, यह समझ नहीं आ रहा है। वर्तमान में रुपयों की बहुत ज्यादा ज़रुरत है, जिस पर बारिश ने पूरी तरह से पानी फेर दिया। मुझे तो समझ नहीं आ रहा है कि अब मैं क्या करूं और कहां से शुरुआत करूं।

आंधी-तूफान की आशंका

मौसम सोमवार की शाम से ही बदल गया था, जिसके बाद मंगलवार की सुबह हुई बारिश ने तापमान को गिरा दिया और बीते रोज यानी सोमवार तक 39.0 डिग्री पर रहा अधिकतम तापमान लुढ़ककर 32.0 डिग्री पर आ गया। जबकि न्यूनतम तापमान 5 डिग्री की गिरावट के साथ 19 डिग्री दर्ज किया गया। जिसके साथ ठंडक बढ़ गई है और लोगों को तेज गर्मी से राहत मिली। मौसम पर्यवेक्षक रमेश शर्मा के अनुसार यह चक्रवाती बारिश है जो हवाओं के प्रभाव के चलते जगह-जगह हो रही है। अब तेज बारिश के आसार नहीं है, हालांकि बुधवार को भी हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। जबकि आंधी-तूफान के आसार बने हुए है। लेकिन बारिश के आसार नहीं दिख रहे हैं।

आंधी से उड़े टीन-टप्पर

मंगलवार की शाम को तेज हवाओं के साथ आंधी चलने से ढोढर, कराहल सहित अन्य जगह घर की छतों पर रखे टीन व सड़क किनारे रखी टीन की गुमठियां उड़ गई, जिससे भारी नुकसान हुआ। ढोढर में तो घर की छत पर टीन उड़कर बिजली लाइन से टकरा गया, गनीमत यह रही कि इसकी चपेट में कोई नहीं आया और बिजली न होने से करंट नहीं फैला, बाद में बिजली कर्मचारियों ने उक्त टीन को हटाने का काम किया।

X
Sheour News - mp news two hours of rain all day seventy seven days of the day and 50 in the night even today
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना