यूजीसी अब उन्हीं कॉलेजों को ग्रांट देगा जो एक साल तक अपने संसाधनों से चला सकेंगे खर्चा

Sheopur News - कॉलेजों को ग्रांट देने का यूजीसी ने बनाया नया नियम भास्कर संवाददाता | श्योपुर कॉलेजों और अन्य शिक्षण...

Bhaskar News Network

Oct 12, 2019, 09:16 AM IST
Sheour News - mp news ugc will now grant only those colleges which will be able to run the expenses with their own resources for one year
कॉलेजों को ग्रांट देने का यूजीसी ने बनाया नया नियम

भास्कर संवाददाता | श्योपुर

कॉलेजों और अन्य शिक्षण संस्थानों को यूजीसी तभी अनुदान देगा जबकि उनके पास अपने पर्याप्त संसाधन होंगे। यूजीसी (युनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन) ने कॉलेजों एवं शिक्षण संस्थानों को मान्यता और अनुदान नियम के संशोधित ड्राफ्ट नियम तैयार किए हैं।

इनको लेकर यूजीसी ने शिक्षण संस्थानों से पंद्रह दिनों के भीतर आपत्तियां व सुझाव मांगें हैं। इसके बाद यूजीसी इसकी फाइनल नोटिफिकेशन जारी करेगा। शिक्षण संस्थानों को ज्यादा स्वागत और जवाबदेह बनाने के लिए यूजीसी ने नए नियम तैयार किए हैं। इन नियमों के लागू होने से शिक्षण संस्थानों को अपने संसाधन बढ़ाने होंगे।

यूजीसी ने जो नियम तैयार किए हैं उसके मुताबिक शिक्षण संस्थानों को अनुदान मिलेगा जबकि उनके पास अपने पर्याप्त संसाधन हों। अब आय बढ़ानी है तो बढ़ेगी छात्रों पर हर तरह की फीस नए नियमों के अनुसार यूजीसी अब उन्हीं संस्थानों को अनुदान के लिए पात्र मानेगा। जिनके पास अपने इतने संसाधान होंगे कि वे कम से कम एक साल तक अपना खर्च चला सकें, माना जा रहा है कि यूजीसी का यह कदम शिक्षण संस्थानों को आत्मनिर्भर बनाना है। इस नए नियम से संस्थानों पर छात्रों की फीसें बढ़ाने का भी दबाव रहेगा और उनको अधिक से अधिक सेफ फाइनासिंग कोर्स शुरू करने पड़ेंगे।

हालांकि नए नियमों में यह भी साफ किया गया है, कि संस्थान गैर कानूनी तरीके से फीस नहीं ले सकेंगे। फीसें केवल सरकार द्वारा तय नियमों के अनुसार ही निर्धारित होंगी। ऐसे में सरकार के माध्यम से ही फीसें बढ़ा सकेंगे। इसके अलावा संस्थानों को भी अपनी मान्यता और संबद्धता के स्टेटस के बारे में अपनी वेबसाइट पर समय-समय पर जानकारी देते रहना अनिवार्य किया गया है।

X
Sheour News - mp news ugc will now grant only those colleges which will be able to run the expenses with their own resources for one year
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना