यज्ञ से विश्व शांति व मानव का कल्याण संभव है: आर्य

Sheopur News - ग्राम लाथ में योग शिविर के अंत में हवन करते समिति के लाेग। ग्राम लाथ में हवन के साथ नि:शुल्क योग शिविर का हुआ समापन...

Bhaskar News Network

Aug 23, 2019, 09:50 AM IST
Sheour News - mp news world peace and welfare of human beings are possible with yajna arya
ग्राम लाथ में योग शिविर के अंत में हवन करते समिति के लाेग।

ग्राम लाथ में हवन के साथ नि:शुल्क योग शिविर का हुआ समापन

भास्कर संवाददाता|श्योपुर

पर्यावरण एवं आरोग्य के लिए मनुष्य को नियमित हवन करना चाहिए। यज्ञ से विश्व शांति और मानव कल्याण संभव है। यह बात जिला योग प्रचारक वीरमदेव आर्य ने गुरुवार को ग्राम लाथ में 5 दिवसीय निशुल्क योग शिविर के समापन अवसर पर कही। इस मौके पर लोगों ने आरोग्य की कामना से हवन में आहुतियां दी। पूर्णाहुति के बाद नशामुक्ति एवं योग के प्रसार का संकल्प दिया गया। इस पांच दिवसीय योग शिविर में बड़ी संख्या में लोगों ने स्वस्थ जीवन के लिए योग क्रियाएं सीखी।

समापन कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला योग प्रचारक आर्य ने यज्ञ के महत्व के बारे बताया। उन्होंने कहा कि प्राचीन भारतीय वैदिक संस्कृति हमें प्रकृति का संरक्षण और आत्मकल्याण का मार्ग दिखाती है। यही तभी संभव है जब शरीर स्वस्थ रहे। स्वास्थ्य के लिए संयमित दिनचर्या, संतुलित आहार के साथ नियमित व्यायाम जरूरी है। इससे पूर्व सुबह 5 बजे ऊंकारनाद के साथ योगासन का अभ्यास शुरू किया। डेढ़ घंटे के प्रशिक्षण सत्र के दौरान सूर्यनमस्कार, अनुलोम विलोम प्राणायाम, भस्रिका, भुजंग आसान एवं योगिंग जोगिंग सीखा। जिला योग प्रचारक वीरमदेव आर्य ने लोगों को योग की बारीकियां समझाई। योग विशेष से होने वाले फायदे बताए।

हवन में यजमानों ने दी आहूतियां: लाथ में ठाकुरजी मंदिर प्रांगण में सुबह 8 बजे वीरमदेव आर्य के निर्देशन में चल रहे पांच दिवसीय निशुल्क योग शिविर का समापन यज्ञ हवन कर किया। जिसमें तेजपाल जाट,गिर्राज जाट, बनवारी जाट, शंकरसिंह जाट, भरतलाल जाट ने यजमान के रूप में आहूतियां देकर पुण्य लाभ प्राप्त किया। पूर्णाहुति के बाद यज्ञ भगवान की आरती उतारी और प्रसाद वितरित किया गया।

X
Sheour News - mp news world peace and welfare of human beings are possible with yajna arya
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना