• Home
  • Madhya Pradesh News
  • Sheopur
  • Sheour - रैगर समाज ने मनाई रामदेव महाराज की जयंती सामूहिक पूजा के बाद शहर में निकाली शोभायात्रा
--Advertisement--

रैगर समाज ने मनाई रामदेव महाराज की जयंती सामूहिक पूजा के बाद शहर में निकाली शोभायात्रा

लोकदेवता के रूप में मान्य बाबा रामदेव जी महाराज का जयंती पर्व मंगलवार को आस्था व उल्लास के साथ मनाया गया। शहर में...

Danik Bhaskar | Sep 12, 2018, 05:21 AM IST
लोकदेवता के रूप में मान्य बाबा रामदेव जी महाराज का जयंती पर्व मंगलवार को आस्था व उल्लास के साथ मनाया गया। शहर में जयंती पर्व के उपलक्ष्य में भव्य शोभायात्रा निकाली गई। गिर्राज घाट रोड स्थित बाबा रामदेव जी के प्राचीन व भव्य मंदिर से गाजे-बाजे के साथ शुरू हुई इस विशाल शोभायात्रा में सैकडों भक्तजन शामिल हुए, जो पवित्र ध्वजों की साक्षी में सामूहिक भजन-संकीर्तन, जयघोष व नृत्य आदि के साथ अपनी आस्था का परिचय दे रहे थे। शोभायात्रा में बड़ी संख्या में महिलाएं, युवतियां झूमते गाते निकले। यह शोभायात्रा भोई मोहल्ला, बड़ा इमामबाड़ा, मेन बाजार से होते हुए रामतलाई हनुमान मंदिर पहुंची। रामतलाई पर महिलाओं ने गीत गाए। इसके बाद शोभायात्रा वापस मेन बाजार, टोड़ी बाजार, खरादी बाजार होते हुए रैगर मोहल्ला में बाबा रामदेव मंदिर पर पहुंची। इस बीच मार्ग में शोभायात्रा का जगह-जगह स्वागत किया गया।

जनप्रतिनिधियों ने लिया आशीर्वाद : शोभायात्रा से पूर्व रैगर मोहल्ला स्थित बाबा रामदेव महाराज के मंदिर पर समाज बंधुओं ने सामूहिक रूप से पूजा अर्चना की। इस अवसर पर क्षेत्रीय विधायक दुर्गालाल विजय और नपाध्यक्ष दौलतराम गुप्ता ने भी पूजन कर आशीर्वाद लिया। विधायक श्री विजय ने कहा कि रामदेव महाराज का जन्म 635 साल पूर्व जोधपुर जिले में हुआ। उन्होंने तत्कालीन समाज को धर्म की राह दिखाई। धर्म की रक्षा के लिए विधर्मियों से संघर्ष किया। उन्होंने समाज की भलाई और धर्म की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व समर्पित कर दिया। उनकी याद में हर साल रामदेव धाम पर मेले में लाखों श्रद्धालु शामिल होते हैं।

रामदेव जयंती पर कार्यक्रम को संबोधित करते विधायक दुर्गालाल विजय।

जागरण में रातभर चला भजन कीर्तन का दौर

जय बाबा रामदेव नवयुवक मंडल समिति की ओर से रामजयंती के मौके पर रेगर मोहल्ला स्थित बाबा रामदेव मंदिर पर रात्रि जागरण रखा। जिसमें क्षेत्र के जानेमाने कलाकारों ने भजन कीर्तन के माध्यम से बाबा रामदेव महाराज की जीवनगाथा का बखान किया। रात्रि नौ बजे कार्यक्रम की शुरुआत में नवयुवक मंडल समिति के अध्यक्ष शंकरलाल राठौड़िया, उपाध्यक्ष प्रेमचंद्र एरवाल, महामंत्री पवन सेर, परतूराम सेर, दीपचंद्र रैगर ने आमंत्रित कलाकारों का फूल मालाओं से स्वागत सत्कार किया। भजन कीर्तन का दौर रातभर चला। इस बीच समूचा मंदिर प्रांगण श्रोताओं से भरा रहा।