--Advertisement--

मेले से भाईचारा मजबूत होता है: रावत

पोहरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खटका में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मेले का शानदार आयोजन मेला समिति के अध्यक्ष...

Danik Bhaskar | Apr 01, 2018, 03:30 AM IST
पोहरी विधानसभा क्षेत्र के ग्राम खटका में प्रतिवर्ष की भांति इस वर्ष भी मेले का शानदार आयोजन मेला समिति के अध्यक्ष राजेंद्र पिपलौदा के नेतृत्व में सफलतापूर्वक किया गया। चार दिन तक चलने वाले इस मेले में आकर्षण का केंद्र दंगल प्रतियोगिता रही जिसमें 1 लाख रुपए से अधिक के पुरस्कार आयोजन समिति द्वारा पहलवानों को वितरित किए गए। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत ने कहा कि मेला संस्कृति से आपसी भाईचारे और प्रेम की भावना में वृद्धि होती है। उन्होंने खटका मेले के शानदार आयोजन के लिए आयोजन समिति खासकर अध्यक्ष राजेंद्र पिपलौदा को धन्यवाद दिया और कहा कि उनकी मेहनत से यह मेला विगत वर्षों की तुलना में अधिक सफल रहा।

खटका मेले में हंसली, नाल एवं दंगल प्रतियोगिता का भी रंगारंग आयोजन हुआ। जिसमें विजेता पहलवान को प्रथम पुरस्कार के रूप में 21 हजार रुपए की राशि आयोजन समिति के अध्यक्ष द्वारा दी गई। समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता और सांसद प्रतिनिधि बैजनाथ सिंह यादव ने कहा कि खटका मेले एक ऐतिहासिक मेला है और इस तरह के आयोजनों से लोगों में मेलजोल और उत्साह की भावना में अभिवृद्धि होती है। उन्होंने आयोजन समिति से आग्रह किया कि खटका मेले को आगे बढ़ाने के लिए उन्हें लगातार प्रय|शील रहना चाहिए। कोलारस विधायक महेंद्र सिंह यादव ने विशिष्ट अतिथि के रूप में आयोजन समिति को धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने ऐसे अच्छे मेले में मुझे आमंत्रित कर मुझे इस क्षेत्र की संस्कृति देखने का अवसर दिया है। उन्होंने आयोजन की भूरि-भूरि प्रशंसा की। विशिष्ट अतिथि के रूप में वरिष्ठ कांग्रेस नेता केशव सिंह तोमर ने कहा कि मैं पिछले 50 सालों से खटका मेले को देख रहा हूं।

खटका मेले में आयोजित दंगल प्रतियोगिता में गब्बर पहलवान शिवपुरी, भारत सिंह मुरैना, सत्ते झांसी को 5100-5100 रुपए का पुरस्कार दिया गया। वहीं संतराम शिवपुरी को 8100 रुपए का पुरस्कार दिया गया। 21 हजार रुपए के प्रथम पुरस्कार हेतु हाथरस एवं हरियाणा के पहलवान के बीच मुकाबला बराबरी पर छूटा। इस पर दोनों पहलवानों को 10500-10500 रुपए का पुरस्कार प्रथम पुरस्कार के रूप में दिया गया। प्रथम पुरस्कार की 21 हजार रुपए की राशि आयोजन समिति के अध्यक्ष राजेंद्र पिपलौदा के सौजन्य से थी।

खटका मेले में मौजूद अतिथि।