• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Shivpuri
  • मंदिरों पर फूल बंगला, छप्पन भोग लगे,श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता
--Advertisement--

मंदिरों पर फूल बंगला, छप्पन भोग लगे,श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता

Shivpuri News - शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव पूरे शहर भर में धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया। सुबह से ही शहर के प्रसिद्ध हनुमान...

Dainik Bhaskar

Apr 01, 2018, 03:30 AM IST
मंदिरों पर फूल बंगला, छप्पन भोग लगे,श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता
शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव पूरे शहर भर में धूमधाम और उत्साह के साथ मनाया गया। सुबह से ही शहर के प्रसिद्ध हनुमान मंदिरों में भंडारों के साथ-साथ धर्मपुण्य करने का सिलसिला चलता रहा। वहीं मंदिरों में छप्पन भोग और फूलबंगले सजाए गए। शिवपुरी से 7 किमी दूर बालाजी धाम मंदिर और बांकड़े हनुमान मंदिर पर दर्शनों के लिए भक्तों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। बांकड़े मंदिर पर प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी मेला लगाया गया है। जहां श्रद्धालु उक्त धार्मिक मेले में शामिल होने पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को मेले तक पहुंचाने के लिए कई बसें और निजी वाहनों के साथ-साथ टैम्पो व टैक्सियां संचालित की जा रही हैं। वहीं बालाजी धाम मंदिर पर होने वाले धार्मिक कार्यक्रमों में भी भक्त शामिल हो रहे हैं जहां शाम के समय एक विशाल भंडारा आयोजित किया जाएगा। इसी तरह खेड़ापति हनुमान मंदिर, मंशापूर्ण हनुमान मंदिर, चिंताहरण मंदिर, माधव चौक हनुमान मंदिर, पीपल वाले हनुमान मंदिर, नवग्रह मंदिर सहित अनेक हनुमान मंदिरों पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

भौती में हनुमान जंयती मनाई।

बालाजी धाम को आकर्षक रूप से सजाया, हुए भंडारे

चैत्र मास की पूर्णिमा पर हनुमान जन्मोत्सव प्रतिवर्ष मनाया जाता है और शनिवार को हनुमान जी का जन्मोत्सव उत्साहपूर्ण तरीके से शहर भर में मनाना शुरू हो गया है। सुबह 4 बजे से ही हनुमान मंदिरों में विशेष पूजन अर्चन शुरू हो गई है। खेड़ापति हनुमान मंदिर को फूलों से विशेष रूप से सजाया गया है जहां छप्पन भोग भी भगवान को अर्पित किए गए। चिंताहरण मंदिर पर रात्रि में कई धार्मिक आयोजन किए जाएंगे जिसमें सुंदरकाण्ड और भजन संध्या शामिल हैं। बालाजी धाम मंदिर को भी भक्तों ने बड़े आकर्षक ढंग से सजाया है और जहां सुबह से ही धार्मिक आयोजन जारी हैं और शाम को मंदिर से जुड़े भक्तों द्वारा एक विशाल भंडारा आयोजित किया जाएगा जो प्रतिवर्ष की तरह देर रात तक चलेगा।

X
मंदिरों पर फूल बंगला, छप्पन भोग लगे,श्रद्धालुओं का लगा रहा तांता
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..