--Advertisement--

भास्कर संवाददाता | शिवपुरी

भास्कर संवाददाता | शिवपुरी लड़कियां माहवारी या महीने के उन खास दिनों में कोई भी समस्या हो तो शरमाएं नहींं वरन घर...

Dainik Bhaskar

Feb 02, 2018, 04:00 AM IST
भास्कर संवाददाता | शिवपुरी

लड़कियां माहवारी या महीने के उन खास दिनों में कोई भी समस्या हो तो शरमाएं नहींं वरन घर की बड़ी बुजुर्ग महिलाओं से या फिर आशा एएनएम से बात करें और बेझिझक अपनी समस्या बताएं और उनसे चर्चा करें। अगर आपने महीने के उन खास दिनों में विशेष ख्याल नही रखा तो इन्फेक्शन हो सकता हैं या फिर लड़की बांझ भी हो सकती हैं। यह बात बाल कल्याण समिति की सदस्य उमा मिश्रा ने स्वयं सेवी संस्था शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी एवं शासकीय बालिका छात्रावास माधव चौक के सयुंक्त तत्वाधान में आयोजित जागरूकता कार्यक्रम में कही।

उन्होंने बताया कि इस दौरान घर वालों के द्वारा किशोरियों को बहुत डराया जाता हैं, ये मत करो, वो मत करों, जबकि सबसे ज्यादा ध्यान हमको साफ सफाई पर देना चाहिए। उन्होंने बालिकाओं को चाइल्ड लाईन,बाल कल्याण समिति के बारे में भी जानकारी दी।

किशोरी बालिकाओं को माहवारी के समय क्या क्या सावधानी बरतनी है और स्वच्छता क्यों आवश्यक है इस विषय पर जागरूक करते हुए शक्तिशाली महिला संगठन शिवपुरी के कार्यकारी सचिव रवि गोयल ने बताया कि छात्राओं को इस संबंध में जागरूकता की आवश्यकता है और उनके अभिभावकों को भी इस दिशा में जागरूक होना पड़ेगा। उन्होंने छात्रावास में किशोरी बालिकाओं के महीने के उन खास दिनों में क्या क्या सावधानियां बरतनी है यह जानकारी भी दी।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..