• Hindi News
  • Madhya Pradesh
  • Shivpuri
  • 5 8वीं की परीक्षा शुरू, अतिथि शिक्षक हटने से हो सकती है दिक्कत
--Advertisement--

5-8वीं की परीक्षा शुरू, अतिथि शिक्षक हटने से हो सकती है दिक्कत

Shivpuri News - पांचवीं व आठवीं की परीक्षा बुधवार से शुरू हो गई है। सरकार ने अतिथि शिक्षकों को हटाया दिया है। ऐसे में कई स्कूलों...

Dainik Bhaskar

Mar 01, 2018, 05:25 AM IST
5-8वीं की परीक्षा शुरू, अतिथि शिक्षक हटने से हो सकती है दिक्कत
पांचवीं व आठवीं की परीक्षा बुधवार से शुरू हो गई है। सरकार ने अतिथि शिक्षकों को हटाया दिया है। ऐसे में कई स्कूलों में ताले लग जाएंगे और परीक्षाओं में दिक्कत आ सकती है। जिले के 500 अतिथि शिक्षक है। 50 से ज्यादा स्कूल तो ऐसे हैं जहां एक शिक्षक और बाकी अतिथि शिक्षक है। शिक्षकों की ड्यूटी पांचवीं और आठवीं परीक्षा में केंद्राध्यक्ष बनाकर अन्य स्कूलों में लगा दी है और अतिथि शिक्षकों को हटा दिया है। शिक्षक अन्य स्कूलों में परीक्षा लेने जाएंगे और अतिथि शिक्षक आएंगे नहीं। इससे इन स्कूलों में परीक्षा की दिक्कत हो जाएगी।मप्र कर्मचारी कांग्रेस के जिलाध्यक्ष राजेंद्र पिपलोदा ने बताया कि बुधवार से पांचवीं एवं आठवीं की परीक्षा शुरु हो गई है और सरकार ने अतिथि शिक्षकों को हटा दिया है। हर बार 30 अप्रैल तक इनको रखा जाता है। इससे परीक्षा भी निपट जाती है। वहीं अतिथि शिक्षक की जगह अन्य शिक्षकों की व्यवस्था करने के प्रयास किए जा रहे हैं। जिले के कई स्कूलों के हालात इतने बदतर है कि वहां शिक्षकों की पदस्थापना नहीं है और वहां अतिथि शिक्षक ही कक्षाएं ले रहे है ऐसे में अतिथि शिक्षकों की 28 फरवरी से विदाई के चलते परीक्षा के साथ साथ पढाई पद्धति में परेशानी आना तय है।

फिर से नियुक्त होंगे अतिथि

लोक शिक्षण संचालनालय से आए नए निर्देशों के तहत अतिथि शिक्षकों के काम करने का बुधवार को अंतिम दिन है और इसी दिन इन अतिथि शिक्षकों की विदाई हो जाएगी। पूरी मार्च भर परीक्षा और उसका परिणाम तैयार होना है। पर इस दौरान सारा काम शिक्षक ही करेंगे। नया सत्र चूंकि 1 अप्रेल से शुरु होगा इसलिए नए सत्र में फिर नए सिरे से अतिथि शिक्षकों को नियुक्ति करना होगा जिसकी प्रक्रिया में समय लगेगा।

X
5-8वीं की परीक्षा शुरू, अतिथि शिक्षक हटने से हो सकती है दिक्कत
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..