--Advertisement--

सिरसौद में चिकन पॉक्स के दो रोगी चिह्नित, एक गंभीर

Shivpuri News - भास्कर संवाददाता | सिरसौद- करैरा करैरा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सांसद आदर्श ग्राम सिरसौद में इन दिनों चिकन...

Dainik Bhaskar

Mar 02, 2018, 05:35 AM IST
सिरसौद में चिकन पॉक्स के दो रोगी चिह्नित, एक गंभीर
भास्कर संवाददाता | सिरसौद- करैरा

करैरा ब्लॉक के अंतर्गत आने वाले सांसद आदर्श ग्राम सिरसौद में इन दिनों चिकन पॉक्स बीमारी का प्रकोप शुरू हो गया है। जिसके चलते गांव में दो मरीज चिन्हित हो चुके हैं। जिसमें से एक मरीज का इस बीमारी के चलते हालत गंभीर बनी हुई है। जिसकी सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग के टीम ने चिकन पॉक्स बीमारी को रोकथाम करने की प्लानिंग तैयार की जा रही है। वहीं गांव में मिले दो मरीजों में गोलू परिहार पुत्र इंदल परिहार उम्र 17 साल की हालत को गंभीर देखते हुए डॉक्टर संत कुमार ने एबुलेंस 108 की मदद से जिला अस्पातल में भर्ती करवा दिया गया है। जहां उसका इलाज चल रहा है। वहीं दूसरे मरीज राहुल ओझा पुत्र करन ओझा उम्र 22 वर्ष को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही इलाज प्रदान किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि इस बीमारी से गांव में भय का माहौल बना हुआ है।

आदर्श ग्राम में मिले चिकन पॉक्स बीमारी के दो मरीजों के बाद ग्रामीणों में इस बीमारी से भय का माहौल बना हुआ है। ग्रामीण इस बीमारी को चिकन पॉक्स न बताते हुए माता का प्रकोप बताते हैं। ग्रामीणों का कहना है कि शीतला माता को मां दुर्गा का रूप माना जाता है। ऐसा कहते हैं कि उनकी पूजा करने से चेचक, फोड़े-फंसी और घाव ठीक हो जाते हैं। दरअसल, शीतला का अर्थ होता है ठंडक। चिकन पॉक्स होने पर बॉडी में काफी इरिटेशन होती है और उस वक्त सिर्फ बॉडी को ठंडक चाहिए होती है। इसलिए कहा जाता है कि शीतला माता की पूजा करने से वो खुश हो जाती हैं। जिससे मरीज की बॉडी को ठंडक पहुंचती है।

नियंत्रण कर लिया है

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के डॉक्टर संत कुमार ने बताया है कि इस बीमारी का पता चलते ही मौके पर पहुंच कर मरीजों से बातचीत कर उन्हें इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। अभी गांव में दो ही मरीज मिले हैं। जिनमें से एक को शिवपुरी भे दिया है। यदि मरीजों की संख्या बढ़ी तो उसे रोकथाम करने के लिए कैंप लगाकर नियंत्रण किया जाएगा।

X
सिरसौद में चिकन पॉक्स के दो रोगी चिह्नित, एक गंभीर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..