--Advertisement--

कृषक समृद्धि योजना में किसानों को मिली सहायता

कृषक समृद्धि योजना में किसानों को मिली सहायता शिवपुरी | मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत शिवपुरी जिले के 15...

Danik Bhaskar | Apr 17, 2018, 04:50 AM IST
कृषक समृद्धि योजना में किसानों को मिली सहायता

शिवपुरी | मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना के तहत शिवपुरी जिले के 15 हजार 562 कृषकों के खाते में 28 करोड़ 27 लाख 67 हजार की राशि आरटीसी के माध्यम से भेजी गई। खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कृषक समृद्धि योजना के तहत लाभान्वित कृषकों में से कार्यक्रम में टोकन स्वरूप अर्जुनगंवा के कृषक बलवंत सिंह को 2 लाख 80 हजार 600 रुपए, ग्राम करकाबरौदी के प्रेम सिंह को 1 लाख 5 हजार 190 रुपए , ग्राम मामोनी के लोटन सिंह गुर्जर को 96 हजार 500 रुपए , ग्राम अर्जुनगवां के गगनप्रीत कृषक को 86 हजार 300 रुपए, सकलपुर के कृषक साहब सिंह को 74 हजार 900 रुपए की प्रोत्साहन राशि के स्वीकृति पत्र प्रदाय कर राशि खातों में जमा कराई गई। इस दौरान कलेक्टर तरुण राठी,एस पी सुनील पांडेय,विधायक प्रहलाद भारती,पूर्व विधायक देवेंद्र जैन,पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष जितेंद्र जैन गोटू सहित भाजपा नेता ओर कार्यकर्ता मौजूद थे।

जिले की सीमा से लगे राज्यों में भूसा चारा ले जाने पर लगा प्रतिबंध

शिवपुरी |जिले में वर्ष 2017 में हुई अल्पवर्षा को ध्यान में रखते हुए जिले की सीमा से लगे राज्यों में भूसा चारा ले जाने पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है। कलेक्टर तरुण राठी द्वारा जारी आदेश में उल्लेख किया है कि वर्ष 2017.18 में हुई अल्पवर्षा के कारण जिले में पशुओं को आहार में किसी प्रकार की परेशानी न हो इसके लिए जिले के समस्त प्रकार के चारे, घास, भूसाचारा, कड़वी,ज्वार के डंठल, जिले से लगे सरहदी राज्यों में निर्यात किए जाने पर वर्ष 2018-19 में तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित कर दिया गया है। कोई भी कृषक या व्यापारी या निर्यातक किसी भी प्रकार के पशु चारे को वाहन, नाव, मोटर रेल या किसी भी अन्य यान द्वारा शिवपुरी जिले से लगी अन्य राज्यों की सीमा में ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया गया है।

छेड़छाड़ के विरोध पर युवती को पीटा

शिवपुरी |देहात थाना क्षेत्र के अहीर मोहल्ला शिवपुरी में रहने वाली 18 वर्षीय युवती 12 अप्रैल को मोहल्ले में ही थी तभी अरविंद पुत्र इंद्रनारायण बिरथरे निवासी राजपुरा रोड पुरानी शिवपुरी ने उसका बुरी नीयत से हाथ पकड़ लिया जब युवती ने विरोध किया तो आरोपी ने युवती में चांटे मार दिए और उसे जान से मारने की धमकी देते हुए मौके से भाग निकला। धमकी से भयभीत युवती ने घटना के तीन दिन बाद थाने पहुंचकर रिपोर्ट दर्ज कराई। पीडि़ता की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपी युवक के खिलाफ छेड़छाड़ सहित अन्य धाराओं में प्रकरण पंजीबद्ध कर विवेचना प्रारंभ कर दी है।

अशासकीय स्कूल एसोसिएशन का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न

शिवपुरी | वर्ष 2018-19 के लिए अशासकीय स्कूल एसोसिएशन की नवीन ब्लॉक कार्यकारिणी का गठन किया गया जिसका शपथ ग्रहण सोन चिरैया रेस्टारेंट में आयोजित हुआ। शपथ ग्रहण समारोह में नवनिर्वाचित अध्यक्ष धीरज शर्मा, सचिव शत्रुघ्न सिंह तोमर, कोषाध्यक्ष गोपीन्द्र जैन ने शपथ ग्रहण की। इस अवसर पर सभी अशासकीय स्कूलों के संचालक उपस्थित रहे और उन्होंने नवीन पदाधिकारियों को बधाइयां दी।

खनियांधाना पुलिस ने जब्त की 70 लीटर हाथ भट्टी की शराब

शिवपुरी | खनियांधाना थाना प्रभारी विजयपाल सिंह जाट ने मुखबिर की सूचना पर मुहारीकलां में अपनी टीम के साथ पहुंचकर दबिश दी। दबिश के दौरान पुलिस ने विजा पुत्र वीरनलाल अहिरवार के कब्जे से 70 लीटर हाथ भट्टी की कच्ची शराब जब्त की। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ आबकारी एक्ट के तहत प्रकरण कायम कर लिया।

भर्ती मरीजों के नेत्र ऑपरेशन आज

शिवपुरी। माह अप्रैल में जनपद स्तर पर नेत्र मरीजों को भर्ती किया जाकर भर्ती तिथि के एक दिन पश्चात सुभाषपुरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के भर्ती मरीजों के नेत्र ऑपरेशन17 अप्रेल को जिला चिकित्सालय शिवपुरी में किए जाएंगे ।

नसबंदी शिविर आज शिवपुरी में

शिवपुरी।जिले में पुरुष एवं महिला नसबंदी को बढ़ावा देने एवं नसबंदी ऑपरेशन की सामुदायिक आवश्यकता की प्रतिपूर्ति हेतु नसबंदी शिविरों का आयोजन जिले में जिला चिकित्सालय शिवपुरी सहित संबंधित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर किया जाएगा।जिसके तहत 17 अप्रेल मंगलवार को शिवपुरी में नसबंदी शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

किसानों को 100 रुपए प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि मिलेगी

शिवपुरी।उपसंचालक किसान कल्याण तथा कृषि विकास जिला शिवपुरी ने बताया कि मुख्यमंत्री कृषक समृद्धि योजना में पंजीकृत किसान एमएसपी पर चना, मसूर एवं सरसों 9 जून तक प्रदेश की किसी भी मण्डी में किसी भी रेट में बेचने पर उसे 100 रुपए प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि प्रदाय की जाएगी। मण्डी में ऐसे विक्रय करने वाले किसान भाई 09 जून से पहले उपार्जन पर्ची आधारकार्ड की प्रतिलिपि और मण्डी विक्रय के अभिलेख मण्डी में जरूर जमा कराए।