48 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर बनाए, ग्रामीणों को मिलेगा बेहतर इलाज

Shivpuri News - केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत शिवपुरी जिले में 48 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर तैयार किए गए हैं। अब इन...

Aug 02, 2019, 10:45 AM IST
केंद्र सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत शिवपुरी जिले में 48 हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर तैयार किए गए हैं। अब इन सेंटरों पर कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) की पोस्टिंग की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। परीक्षा के बाद सरकार ने मेरिट के आधार पर सीएचओ की सूची जिलों में भिजवा दी है। शिवपुरी जिले में 49 सीएचओ की लिस्ट भेजी गई जिसमें से 2 गैरहाजिर रहीं और 3 दूसरी जगह चली गईं हैं। मौजूदा समय में 45 ने हाजिरी दी है। जिला अस्पताल शिवपुरी में संबंधितों को 6 महीने की विशेष ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए पहला बैच 60 सीएचओ का रहेगा, शेष सूची से भी संख्या की पूर्ति हो जाएगी।

जिला अस्पताल शिवपुरी के आरएमएओ और कार्यक्रम के प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ राजकुमार ऋषिश्वर ने गुरुवार से कोर्स शुरू करा दिया है। सीएचओ को जिला अस्पताल में छह माह का सर्टिफिकेट इन कम्युनिटी हेल्थ फोर नर्सेस (सीसीसीएच) कोर्स पूरा कराया जाएगा। इस दौरान जिला अस्पताल शिवपुरी में संबंधित सीएचओ मरीजों के इलाज के तौर तरीके और गंभीर मरीजों की पहचान करने संबंधी प्रशिक्षण लेंगी।

सीएचओ के अधीन रहेंगी एएनएम, एमपीडब्ल्यू और आशा कार्यकर्ता

शिवपुरी जिले में प्राथमिक अस्पताल, डिलीवरी सेंटर और कुछ उप स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के रूप में तैयार किया गया है। छह माह की ट्रेनिंग लेने के बाद सीएचओ की पोस्टिंग संबंधित सेंटरों पर की जाएगी। सीएचओ के अधीन एएनएम, एमपीडब्ल्यू और आशा कार्यकर्ता काम करेंगी। ग्रामीण मरीजों का प्राथमिक इलाज से लेकर गंभीर मरीजों की पहचान कर जिला अस्पताल रैफर किया जा सकेगा।

इधर... मेडिकल कॉलेज में फाउंडेशन कोर्स शुरू

मेडिकल कॉलेज शिवपुरी में प्रवेश प्रक्रिया अभी चल रही है। 1 अगस्त से छात्रों के लिए फाउंडेशन कोर्स की औपचारिक शुरूआत कर दी गई है। पहला बैच डीन डॉ इला गुजारिया ने लिया और एसआर व जेआर को भी निर्देश जारी किए। डीन डॉ गुजारिया ने बताया कि अभी छात्र संख्या 10-12 है। प्रवेश प्रक्रिया पूरी होने पर 100 सीट कंप्लीट हो जाएंगी। फाउंडेशन कोर्स 7-8 अगस्त के आसपास शुरू किया जाएगा। इसके लिए सेरेमनी कार्यक्रम भी रखेंगे।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना