ऋण माफी: समस्याएं सुलझाने 24 अफसरों को सौंपी जिम्मेदारी

Shivpuri News - मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का शिवपुरी जिले में प्रभावी क्रियान्वयन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऋण माफी...

Bhaskar News Network

Jan 14, 2019, 04:45 AM IST
Shivpuri News - mp news debt waiver responsibility to over 24 problems assigned to 24 officers
मुख्यमंत्री फसल ऋण माफी योजना का शिवपुरी जिले में प्रभावी क्रियान्वयन कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऋण माफी योजना में किसानों को आने वाले समस्याओं के निराकरण और मार्गदर्शन के लिए कलेक्टर अनुग्रह पी ने जिले में 24 अधिकारियों को जवाबदेही सौंपी दी है। इस संबंध में कलेक्टर ने आदेश जारी किए हैं। अपर कलेक्टर, जिला पंचायत सीईओ से लेकर एसडीएम और जनपद सीईओ सहित अन्य जिम्मेदार विभागीय अधिकारियों को दायित्व दिए हैं। जिससे किसानों के ऋण माफ कराने में किसी भी तरह की अड़चनें न आएं। जारी आदेश में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों के मोबाइल नंबर भी जारी कर दिए हैं। जिससे किसी भी तरह की समस्या आने पर किसान तुरंत संबंधित अफसरों से सीधे संपर्क कर सकें। संबंधित अधिकारी भी संज्ञान में लेकर किसानों की समस्या का निराकरण कराएंगे। बता दें कि ऋण माफी योजना में किसानों के 2 लाख तक के बिल कांग्रेस सरकार माफ कर रही है। इसके लिए हर किसान का आधार सीडिंग कराया जा रहा है। जिससे पात्र किसानों को ही योजना का लाभ मिल सके।

मॉनीटरिंग के लिए 104 नोडल अधिकारी बनाए

मुख्यमंत्री ऋण माफी योजना की मॉनीटरिंग के लिए कलेक्टर ने 104 अधिकारियों के दायित्व निर्धारित किए हैं। यह अधिकारी योजना में दिए दिशा-निर्देशों के अनुरूप प्रत्येक ग्राम पंचायत कार्यालय एवं बैंक शाखा समिति में आधार सीडेड फसल ऋण खातों की संभावित पात्र किसानों की हरी सूची एवं गैर आधार सीडेड सफेद रंग की सूची पोर्टल से प्राप्त कर चस्पा कराने का काम दिया है। यह सूचियां बैंक शाखा एवं समितियों द्वारा समस्त आवश्यक जानकारियां अपलोड करने के उपरांत ही चस्पा होंगी।

X
Shivpuri News - mp news debt waiver responsibility to over 24 problems assigned to 24 officers
COMMENT