• Hindi News
  • Mp
  • Shivpuri
  • Shivpuri News mp news for the first time pre board exams of class 10 and 12 will be conducted twice so that the final result is better

पहली बार कक्षा 10 और 12 की प्री-बोर्ड परीक्षा दो बार होगी, ताकि फाइनल रिजल्ट बेहतर हो

Shivpuri News - राज्य शिक्षा विभाग पहली बार कक्षा 10 और 12 की प्री-बोर्ड परीक्षा इस सत्र में दो बार लेगा। दरअसल पिछली बार कक्षा 10 का...

Dec 08, 2019, 11:20 AM IST
Shivpuri News - mp news for the first time pre board exams of class 10 and 12 will be conducted twice so that the final result is better
राज्य शिक्षा विभाग पहली बार कक्षा 10 और 12 की प्री-बोर्ड परीक्षा इस सत्र में दो बार लेगा। दरअसल पिछली बार कक्षा 10 का परीक्षा परिणाम बिगड़ गया था और महज 46 फीसदी रह गया था इससे सबक लेते हुए बोर्ड ने निर्णय लिया कि पिछली बार मुख्य परीक्षा के पहले एक बार प्री-बोर्ड परीक्षा ली थी इसे यदि दो बार कर दिया जाए तो इससे पहली बार में विद्यार्थियों द्वारा की गई कमी का निरीक्षण कर दूसरी बार की परीक्षा में सुधारा जा सकेगा और दूसरी बार की कमी को सुधारकर उनको मुख्य परीक्षा के लिए तैयार किया जाएगा जिससे बोर्ड के परीक्षा परिणाम पर असर पड़ेगा।

बोर्ड परीक्षा परिणाम को सुधारने की कवायद में शिक्षा विभाग जुट गया लगता है। उसने पहले चरण में जहां विषय वार शिक्षकों की ट्रेनिंग कराके उनको पढ़ाने के तरीकों से अवगत कराया। यह भी बताया कि बोर्ड की परीक्षा कैसे और किस पैटर्न पर होती है यदि हम इस परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को पहले से तैयार कर लें और उन्हें कोर्स का अध्ययन करा जनवरी के पहले कोर्स पूरा करा दें तो उनके शैक्षणिक स्तर में सुधार आ जाएगा। इसी के तहत जिले के उत्कृष्ट विद्यालय में कक्षा 10 और 12 को पढ़ाने वाले विषय बार शिक्षकों की ट्रेनिंग विषय बार मास्टर ट्रेनरों ने ली है और अब इसका सही परिणाम लाने की जिम्मेदारी अब स्कूल के शिक्षक-शिक्षिकाओं की है। यदि शिक्षक इस दक्षता से दक्ष होकर कहीं छात्रों की पढ़ाई पूरी करा सके तो इसके बेहतर परिणाम सामने आना तय है।

स्कूल का निरीक्षण करतीं कलेक्टर (फाइल फोटो)

जनवरी में पहला प्री बोर्ड और फरवरी माह में दूसरे प्री बोर्ड की तैयारी

राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा जो बोर्ड परीक्षाओं को मोड्यूल तैयार किया है। उसके अनुसार जनवरी में पहला प्री-बोर्ड आयोजित होगा। इस परीक्षा में जो भी कमी छात्रों की निकलकर आई है उनको दूर करने का अवसर शिक्षकों को मिलेगा। प्री-बोर्ड की कॉपियां चेक कर वह बता सकेंगे कि छात्रों की कमी कहां है। जनवरी के बाद फिर से फरवरी माह में प्री-बोर्ड की परीक्षा आयोजित होगी। जिसमें जनवरी की कमी को कितना दूर किया और आने वाली मार्च माह की परीक्षा की क्या तैयारी है इसका आकलन शिक्षकों को हो सकेगा। यदि जनवरी और फरवरी इन दो माह की परीक्षा को बेहतर और सकारात्मक ढंग से शिक्षकों ने स्कूल में कराया तो तय है कि परिणाम बोर्ड का इस बार सुधरेगा। अन्यथा इन दोनों प्री-बोर्ड की परीक्षा से सबक न लेने पर परिणाम बिगड़ना तय है।

तिमाही परीक्षा में तीस स्कूल ऐसे जिनका परिणाम 40 फीसदी से कम

तिमाही परीक्षा में हाईस्कूल परीक्षाओं का परिणाम आकलन हाल ही में किया गया जिसमें 30 स्कूल ऐसे थे जिनका परिणाम 40 फीसदी से भी कम था और अंग्रेजी,गणित व विज्ञान विषय में भी छात्र-छात्राओं के कम अंक थे।

बड़ा सवाल

तैयारी कैसे होगी,

क्योंकि शिक्षक तो अभी तबादला प्रक्रिया में ही उलझे हैं

माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड द्वारा प्री बोर्ड परीक्षाएं तों समय पर कराने की योजना बनाई है। लेकिन अभी भी शिक्षकों के स्कूल से कहीं स्थानांतरण हो गए है तो कई एकीकृत शाला हो जाने से माध्यमिक और हाई स्कूल के शिक्षकों की कक्षा में मौजूदगी ही नही हैं।ऐसे में अब इन स्कूलों में बोर्ड परीक्षा के परिणाम को सुधारने की कवायद कैसे होगी। यह देखने वाली बात होगी।

20 दिन के अंतराल के बाद लगातार तीन महीने देनी है परीक्षा

दिसंबर के 20 दिन निकल जाने के बाद अब लगातार तीन महीने में तीन बार परीक्षाएं छात्र-छात्राओं को देनी है। जिन छात्रों की बोर्ड की परीक्षा है उनको तो पहली प्री बोर्ड जनवरी में,दूसरी प्री बोर्ड फरवरी में और तीसरी फायनल परीक्षा मार्च में देनी है। इसलिए विद्यार्थियों की परीक्षा तो अब शुरु ही होने वाली है। लेकिन इसके लिए शिक्षकों की मौजूदगी कक्षाओं में होना अनिवार्य है और शहरी क्षेत्र को छोड़ दें तो ग्रामीण क्षेत्रों में अभी भी हाई स्कूल और हायर सेकेंड्री स्कूलों की कमान प्रभारियों की भरोसे संचालित है।जिससे इसके सकारात्मक परिणाम कितने मिलेंगे यह तो जनवरी में होने वाली प्री बोर्ड परीक्षा से ही तय हो जाएगा।

फैक्ट फाइल

जिले में हाईस्कूल 220

जिले में हायर सेकंडरी स्कूल 66

पहली बार हो रहा है


X
Shivpuri News - mp news for the first time pre board exams of class 10 and 12 will be conducted twice so that the final result is better
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना