• Hindi News
  • Mp
  • Shivpuri
  • Pohri News mp news government gives sahriya life to sahariya by laying eggs in anganwadi tribal

सरकार ने आंगनबाड़ी में अंडा देकर सहरिया को दी संजीवनी: आदिवासी

Shivpuri News - पोहरी अनुविभाग के ग्राम रामपुरा में खाद सुरक्षा एवं पोषण संवाद का आयोजन सहरिया जन गठबंधन द्वारा किया गया। जिसमें...

Dec 05, 2019, 09:56 AM IST
Pohri News - mp news government gives sahriya life to sahariya by laying eggs in anganwadi tribal
पोहरी अनुविभाग के ग्राम रामपुरा में खाद सुरक्षा एवं पोषण संवाद का आयोजन सहरिया जन गठबंधन द्वारा किया गया। जिसमें ग्राम रामपुरा, डांगबर्बे, मेहरा, टपरपुरा, नोहन्टा खुर्द, पटपरी, बटकाखेड़ी के 300 सहरिया जन गठबंधन के सदस्यों ने भाग लिया। जिसमें सहरिया जन गठबंधन अध्यक्ष रंग्गी आदिवासी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आंगनबाड़ी केंद्र में बच्चों, गर्भवती, धात्री महिलाओं को अंडे देने का जो प्रस्ताव मंजूर कर अप्रैल माह से आंडा वितरण किया जागा। जिससे सहरिया के बच्चों, गर्भवती व धात्री माताओं की मौत कुपोषण से नहीं होगी। यह योजना सहरिया के लिए संजीवनी होगी। इसके बाद सरवन आदिवासी टपरपुरा ने कहा कि हम आदिवासी आज से नही परंपरा से अंडा मांस खाते चले आ रहे हैं। जंगल से शिकार करके लाते थे और पूरा परिवार मांस खाता था। आज जंगल खत्म हो गए हैं, तो हमें और हमारे बच्चों को अब कुछ नहीं मिलता। सरकार ने यह अंडा आंगनबाड़ी में देने का काम जो किया है। हम उसका स्वागत करते है। इसके बाद प्रदीप गुप्ता ने कहा कि सरकार ने यह सोच समझकर प्रस्ताव मंजूर किया है। इसमें जो अंडा नहीं खाते हैं, उनके लिए फल का भी प्रावधान रखा है।

मुख्यमंत्री को भेजे थे अंड़े की मांग को लेकर 6 हजार हस्ताक्षर: अजय यादव द्वारा कहा कि अंडे की मांग को लेकर पोहरी ब्लॉक के 30 गांव से हस्ताक्षर अभियान चलाया गया था। जिसमें ब्लॉक से 6 हजार हस्ताक्षर कर मुख्यमंत्री के नाम का ज्ञापन कलेक्टर को दिया गया था। सरकार ने आंगनबाड़ी में अंडा देने का प्रस्ताव मंजूर किया है। अतरसिंह आदिवासी मेहरा ने कहा कि आंगनबाड़ी में बच्चों की संख्या न के बराबर होती है अब सरकार अंडा वितरण करेंगी तो संख्या में भी इजाफा होगा। इस मौके पर बड़ी संख्या में आदिवासी मौजूद थे।

आदिवासी समाज की बैठक।

X
Pohri News - mp news government gives sahriya life to sahariya by laying eggs in anganwadi tribal
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना